कांग्रेस ने तय किए 53 उम्मीदवार

देहरादून। विधानसभा चुनाव-2022 के लिए लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने शनिवार देर रात 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ खटीमा विधानसभा सीट में कांग्रेस ने भुवन चंद्र कापड़ी को उम्मीदवार बनाया है। नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रीतम सिंह पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए कांग्रेस ने उन्हें चकराता विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे
बता दें कि भाजपा ने दो दिन पूर्व ही 59 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी थी और तभी से कांग्रेस उम्मदीवारों के नामों का इंतजार चल रहा था। कांग्रेस हाईकमान को मनाने और नाम कटने के डर से पिछले कई दिनों से कांग्रेस उम्मीदवार दिल्ली में डेरा डाले हुए थे।  अब दिलचस्प यह होगा कि भाजपा और कांग्रेस पार्टियां प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट कब जारी करती है।
कांग्रेस ने भी शुक्रवार को 55 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए। सूत्रों के अनुसार, फिलहाल रामनगर, लालकुआं,सल्ट, कालाढूंगी, लैंसडौन, चौबट्टखाल, डोईवाला और देहरादून कैंट समेत 15 सीट पर चर्चा जारी थी। माना जा रहा था कि कि पहली लिस्ट शुक्रवार देर रात तक जारी हो जाएगी, लेकिन हुई नहीं थी। शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में विवाद वाली 15 सीटों पर सहमति बन गई।
अब केवल 15 सीटों पर बात अटकी हुई थी। इन सीटों पर पूर्व सीएम हरीश रावत व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह अपनी पसंद के प्रत्याशी चाहते हैं। शुक्रवार शाम 4 बजे भाजपा के बर्खास्त डॉ.हरक सिंह को कांग्रेस की सदस्यता दिलाने के बाद सीईसी बैठक शुरू हुई थी । दो दौर की बैठक में अंतिम क्षणों तक भी 15 सीटों पर विवाद बना रहा।
इससे पूर्व दिन में स्क्रीनिंग कमेटी के साथ रावत, प्रदेश अध्यक्ष गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एक दौर की बातचीत कर चुके थे। मालूम हो कांग्रेस में 13 जनवरी से उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हो रहा है। तमाम कोशिशों के बावजूद आठ दिन बाद पहली लिस्ट तय नहीं हो पाई। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा था कि पार्टी में सभी सीटों पर चर्चा हो गई है। चार-पांच सीटों पर अंतिम सहमति होना बाकी है। पार्टी की पहली लिस्ट अब जल्द जारी कर दी जाएगी।
कांग्रेस की लिस्ट में देरी की वजह से प्रत्याशियों की तक नींद खराब हो रखी थी। शुक्रवार को भी प्रत्याशियों के नाम जानने को बेताब लोगों की भी नींद खराब की।

विधानसभा सीट- प्रत्याशी का नाम

पुरोला-मालचंद

यमुनोत्री-दीपक बिजल्वाण

बदरीनाथ-राजेंद्र भंडारी

थराली-जीत राम

कर्णप्रयाग-मुकेश सिंह नेगी
केदारनाथ-मनोज रावत

रुद्रप्रयाग-प्रदीप थपलियाल

घनसाली-धन राम शाह

देवप्रयाग-मंत्री प्रसाद नैथानी

प्रतापनगर-विक्रम सिंह नेगी

धनोल्टी-जोत सिंह

विकासनगर-नवप्रभात

सहसपुर-अयेंद्र शर्मा

धर्मपुर-दिनेश अग्रवाल

रायपुर-हीरा सिंह बिष्ट

राजपुर-राजकुमार

हरिद्वार-सतपाल बह्मचारी

भेल रानीपुर-राजवीर सिंह चौहान

भगवानपुर-ममता राकेश

पिरान कलियर-फुरकान अहमद

मंगलौर-काजी निजामुदीन

यमकेश्वर-शैलेंद्र सिंह रावत

पौड़ी-नवल किशोर

गंगोत्री-विजयपाल सजवाण

कोटद्वार-सुरेंद्र सिंह नेगी

धारचूला-हरीश धामी

डीडीहाट-प्रदीप सिंह

पिथौरागढ़-मयूर मयख

गंगोलीहाट-खजान चंद्र

कपकोट-ललित मोहन सिंह

बागेश्वर-रणजीत दास

द्वाराहाट-मदन सिंह बिष्ट

रानीखेत-करण मेहरा

सोमेश्वर-राजेंद्र

अल्मोड़ा-मनोज तिवारी

जागेश्वर-गोविंद सिंह

लोहाघाट-कुशल सिंह

चंपावत-हेमेश खरकवाल

भीमताल-धन सिंह भंडारी

नैनीताल-संजीव आर्य

हल्द्वानी-सुमित हृदयेश

जसपुर-आदेश चौहान

काशीपुर-नरेंद्र चंद सिंह

बाजपुर-यशपाल आर्य

गदरपुर-प्रेमानंद महाजन

रुद्रपुर-मीना शर्मा

किच्छा-तिलक राज बेहड़

सितारगंज-नवतेज पाल सिंह

नानकमत्ता-गोपाल सिंह राणा