साइबर जागरूकता: नंदा देवी मेले में लोगों को किया जागरूक

चमोली-साइबर जागरूकता: नंदा देवी मेले में लोगों को किया जागरूक,35वें नंदा देवी मेले रामणी 2024 में आज दिनांक 11/09/2024 को थाना नन्दानगर व साइबर सेल चमोली द्वारा साइबर अपराधों से बचाव और साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की गई। साइबर सेल गोपेश्वर और थाना नंदानगर की टीम ने मेले में आए स्थानीय लोगों को साइबर अपराधों के खतरों और उनसे बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
मेले के दौरान आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी, सोशल मीडिया पर सावधानी बरतने, फिशिंग और अन्य साइबर अपराधों के बारे में बताया गया। पुलिस टीम ने लोगों को समझाया कि कैसे साइबर अपराधी ऑनलाइन फ्रॉड, पर्सनल डेटा चोरी और अन्य अपराधों को अंजाम देते हैं।
इसके अलावा, लोगों को साइबर सुरक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए गए, जैसे कि मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना, संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करना, पर्सनल जानकारी ऑनलाइन शेयर न करना और साइबर सुरक्षा संबंधी ऐप्स का उपयोग करना।
साइबर सेल और थाना नंदानगर की इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र के लोगों को साइबर अपराधों के खतरों के प्रति जागरूक करना और उन्हें सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव प्रदान करना था। इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों से लोगों में साइबर सुरक्षा के प्रति सजगता बढ़ेगी और वे साइबर अपराधों का शिकार होने से बच पाएंगे।
इस दौरान अ0उ0नि0देवेन्द्र, कां0 आशुतोष तिवाडी व कां0 रविकांत आर्या मौजूद रहे।