प्रौद्योगिकी संस्थान गोपेश्वर में साइबर सेल चमोली द्वारा नशा मुक्ति एवं साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन*

चमोली-प्रौद्योगिकी संस्थान गोपेश्वर में साइबर सेल चमोली द्वारा नशा मुक्ति एवं साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन,

*पुलिस अधीक्षक चमोली  सर्वेश पंवार (IPS) * के निर्देशन में जनपद स्तर पर चलाए जा रहे जनजागरूकता अभियान के क्रम में आज दिनांक 19 मार्च 2024 को साइबर सेल चमोली द्वारा प्रौद्योगिकी संस्थान गोपेश्वर के सभागार में नशा मुक्ति एवं साइबर सुरक्षा विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक डॉ0 अमित अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। जनपद में गठित एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स में नियुक्त आरक्षी चंदन नागरकोटी द्वारा संस्थान के छात्र-छात्राओं को बताया गया की नशे की लत ऐसी है कि इससे परिवार के परिवार बर्बाद हो रहे हैं। इसके लिए स्वयं को ऐसे माहौल से दूर रखा जाना आवश्यक है। इसके लिए शिक्षकों व बच्चों के अभिभावकों की भी जिम्मेदारी बनती है कि क्या उनके विद्यालय अथवा घर में रह रहे बच्चे के स्वभाव या व्यवहार में कोई परिवर्तन तो नहीं आ रहा है। यदि इस प्रकार का किसी प्रकार का संदेह महसूस होता है तो ऐसे में बच्चे की निगरानी, काउन्सिलिंग किया जाना आवश्यक है, साथ ही नशे के कुप्रभाव के प्रति सचेत करते हुए नशा रूपी जहर से दूर रहने, नशे के सेवन से स्वास्थ्य एवं समाज पर पढ़ने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया।
आरक्षी राजेंद्र सिंह रावत द्वारा संस्थान के छात्र-छात्राओं एवं उपस्थित शिक्षकों को वर्तमान समय में हो रहे साइबर क्राइम एवं साइबर सुरक्षा से जुड़ी हुई बातों से अवगत कराते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट की जानकारी एवं सोशल मीडिया पर बरती जाने वाली सावधानियों, एटीएम/बैंक फ्रॉड, फेक लिंक, फ्रॉड कॉल व साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया।
इस अवसर पर संस्थान के कुलसचिव, श्री संदीप कंडवाल अधिष्ठाता छात्र कल्याण, श्री अरुण नेगी, कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती मोनिका बर्त्तवाल व अन्य शिक्षक श्री आशीष चंद्र, श्री जगनंदन नेगी सहित अन्य स्टॉफ एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।