आगामी 03 मार्च को मनाया जाएगा पल्स पोलियों दिवस

प्रदीप कुमार

रुद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। आगामी 03 मार्च को होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में शून्य से 05 आयु वर्ग के 23188 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया।
विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने पल्स पोलियो अभियान में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने हेतु सभी संबंधित विभागों में समन्वय को मजबूत करने व समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को सक्रिय भागीदारी के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए आगंनबाडी कार्यकत्रियों,आशा कार्यकत्रियों व ए.एन.एम के माध्यम से शून्य से 05 आयु वर्ग के सभी बच्चों को बूथ तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एच.सी.एच.मर्तोलिया द्वारा 03 मार्च 2024 को होने वाले पोलियो दिवस की कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि जनपद में 298 पोलियो बूथों के माध्यम से 54802 घरों के कुल 23188 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जानी है। बताया कि पोलियो अभियान की सफलता हेतु 1192 वैक्सीनेटर व 119 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। उन्होंने पोलियो दिवस के सफल आयोजन हेतु शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, विद्युत विभाग, पुलिस विभाग से सहयोग की अपील की व अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला प्रशासन से 21 वाहन उपलब्ध कराने का निवेदन किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती,जिला शिक्षा अधिकारी यशवीर सिंह रावत,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ.विमल सिंह गुसांई, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ.आशुतोष,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ.खुशपाल,डाॅ. विशाल वर्मा,डाॅ.गोपाल सजवाण, सीडीपीओ बाल विकास शैली प्रजापति आदि मौजूद रहे।