आगामी लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान व अधिक से अधिक मतदाताओं का जोड़े नाम

प्रदीप कुमार
पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल।आज जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आशीष चौहान शनिवार सांय को जीबी पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुडदौड़ी पहुंचे, जहां उन्होंने अध्यनरत छात्र- छात्राओं को आगामी लोकसभा चुनाव में शतप्रतिशत मतदान करने को कहा। उन्होंने कहा की जिनके नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुए हैं  वह फॉर्म-6 भरकर निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज कर सकते हैं। इस दौरान कॉलेज में अध्यनरत बाहरी राज्यों व उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं में आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने हेतु काफी उत्साह देखने को मिला।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके छात्र-छात्राओं को  मतदाता सूची में पंजीकरण तथा स्थानीय स्तर पर ही पंजीकरण की जानकारी दी। उन्होंने कॉलेज प्रशासन को अध्यनरत छात्र छात्राओं का नाम शत प्रतिशत जोड़ने को कहा। कहा कि सभी युवाओं से संपर्क करके उनके आवश्यक अभिलेख जमा कर फार्म भराकर नाम जोड़ने की प्रक्रिया पूरी करें। जिससे वह स्थानीय बूथों में मतदान कर सकेंगे। इस दौरान कॉलेज में बाहरी राज्यों के छात्र-छात्राओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही भी की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करें, जिससे आने वाले लोकसभा चुनाव में  शत प्रतिशत मतदान हो सकेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोट देने का अधिकार किसी भी लोकतांत्रिक समाज में एक मौलिक अधिकार है। यह हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है, जो नागरिकों को यह कहने का अधिकार देती है कि उन पर कौन शासन करता है और वे कैसे शासित होते हैं। वोट देने की क्षमता न केवल एक अधिकार है, बल्कि एक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि हर मतदाता को बिना किसी के दबाव,भेदभाव, जाति, क्षेत्रवाद जैसे मामलों से दूर रहते हुए निष्पक्ष रूप से अपना मत का प्रयोग कर एक अच्छा प्रत्याशी को चुने।