नेशनलिस्ट यूनियन आफॅ जर्नलिस्ट व क्लीन हिमालयन कैंपेन के संयुक्त तत्वाधान में पौड़ी के कंडोलिया टेका मार्ग पर चलाया गया स्वच्छता अभियान*

* प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। पर्यटन नगरी पौड़ी को खूबसूरती की नगरी कहा जाता है आज पर्यटन स्थलों को नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट व क्लीन हिमालयन कैंपस के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता अभियान चलाया। आज रविवार को कंडोलिया मार्ग पर सफाई के दौरान प्लास्टिक कचरा शराब की खाली बोतलों के 12 से 15 बैग एकत्रित कर निस्तारण किया क्या।

कंडोलिया-अदवानी मोटर मार्ग पर स्वयं सेवियों ने टेका के समीप बृहद सफाई स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने बताया की सफाई के दौरान जंगल क्षेत्र में प्लास्टिक कचरा व शराब की खाली बोतलें एकत्रित किया। क्लीन हिमालयन कैंपेन के संस्थापक हर्षवर्धन चंदोला ने बताया कि सफाई के दौरान जंगल के क्षेत्र से बड़ी संख्या में टूटी हुई कांच की बोतलें के अलावा प्लास्टिक कचरा बरामद हुआ जिसका की वहीं पर निस्तारण किया गया। नेशनलिस्ट यूनियन आफॅ जर्नलिस्ट के जिलाध्यक्ष जसपाल सिंह नेगी ने कहा कि जंगलों में पिकनिक पार्टी करने वाले लोगों से इस तरह का कचरा जंगलों में ना छोड़ने की अपील की साथ ही वन विभाग व जिला प्रशासन से सामाजिक तत्वों कि इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने की मांग की गई। साथ ही जंगल को गंदा करने वाले नशेड़ियों पर कार्रवाई करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि वन विभाग को यहां पर बोर्ड चस्पा कर नशेड़ियों पर चलानी कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने युवाओं से जंगलों में कचरा ना छोड़ने की अपील की। इस मौके पर योगिक शोलेश संस्था की संस्थापक रोमा भद्रा, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर दीपिका रावत,फील्ड इंवेस्टिगेटर पायल ठाकुर,करन नेगी,मुकेश सिंह,दीपक बड़थ्वाल,पंकज रावत, मुकेश आर्या आदि शामिल रहे।