रुद्रप्रयाग जिले में 18 से 29 फरवरी तक चलेगा विशेष सघन टीकाकरण अभियान

प्रदीप कुमार

रूद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। जनपद रुद्रप्रयाग में शिशु टीकाकरण के तहत पूर्ण प्रतिरक्षण का लक्ष्य का हासिल करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा इस माह 18 फरवरी से 29 फरवरी तक विशेष सघन प्रतिरक्षण अभियान चलाने के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ.एचसीएस मर्तोलिया ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी द्वारा शनिवार को प्रतिरक्षण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में पूर्ण प्रतिरक्षण का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 18 फरवरी से 29 फरवरी तक विशेष सघन टीकाकरण अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं, जिसके क्रम में उक्त अभियान के तहत आशा व एएनएम 18 से 29 फरवरी तक अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर भ्रमण कर प्रतिरक्षण कार्यक्रम के अंतगर्त टीकाकरण से वंचित लक्षित आयुवर्ग के पात्र शिशुओं की खोज कर उनका टीकाकरण करेंगी बताया कि अभियान में एमआर (मिजिल्स-रूबेला) की दूसरी डोज की कवरेज में सुधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को उक्त अभियान के प्रभावी आयोजन को लेकर व्यक्तिगत स्तर पर अनुश्रवण करने के निर्देश दिए हैं, ताकि कोई भी शिशु टीकाकरण से वंचित न रह पाए। उन्होंने एएनएम, आशा फेसिलिटेटर,आशा कार्यकत्री व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में जनसमुदाय में टीकाकरण के इस अभियान के बारे में जागरूक करने के लिए आदेशित भी किया गया है। उन्होंने जनमानस से किसी कारण टीकाकरण से छूटे शिशुओं को टीका लगवाकर उक्त विशेष टीकाकरण अभियान का लाभ उठाने की अपील की है।