केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय देवप्रयाग में ऐतिहासिक सफलता पर जश्न रघुनाथ कीर्ति में एक जेआरएफ, चार नेट उत्तीर्ण*

प्रदीप कुमार

देवप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग के पांच छात्रों ने जेआरएफ एवं नेट में सफलता प्राप्त की है। इससे परिसर में खुशी का माहौल है।

श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर के आचार्य के 14 छात्रों ने इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) दी थी। इनमें पांच छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें व्याकरण विषय के आकाश गैरोला को जेआरएफ मिला, जबकि धनंजय देवराडी़ (साहित्य), गिरीश भट्ट (व्याकरण),साहिल शर्मा (ज्योतिष) एवं कुशाग्र अत्री(व्याकरण) ने नेट क्वालीफाई किया है। जैसे ही परिणाम की जानकारी मिली,परिसर में खुशी का माहौल बन गया। सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों ने सफलता प्राप्त करने वाले पांचों छात्रों को बधाई दी। निदेशक प्रो.पी.वी.बी.सुब्रह्मण्यम ने कहा कि छात्रों की लगन, कठिन परिश्रम और अध्यापकों की मेहनत के परिणामस्वरूप यह उपलब्धि परिसर को प्राप्त हुयी है। उन्होंने नेट क्वालीफाई होने से छूट गये छात्रों का आह्वान किया कि विफलता के पीछे बड़ी सफलता निहित होती है,इसलिए अगली परीक्षा में सफलता के लिए अभी से जुट जाएं, क्योंकि तीन चौथाई से अधिक तैयारी आप लोगों की हो चुकी है। कुलपति प्रो.श्रीनिवास वरखेड़ी ने परिसर निदेशक और सफल छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर की यह सफलता पूरे उत्तराखंड के उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए प्रेरणा है।
गौरतलब है कि श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में पहली बार इतनी अधिक संख्या में छात्रों ने नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। पहली बार यहां से जेआरएफ भी निकला है।
सफलता प्राप्त करने वाले सभी छात्रों ने इसका श्रेय परिसर के बेहतरीन शैक्षिक वातावरण और शिक्षण सुविधाओं को दिया है। परिसर के प्राध्यापकों द्वारा अतिरिक्त पढ़ाए जाने तथा कक्षा के अतिरिक्त पढ़ाई करने के कारण छात्रों का सफलता का मार्ग प्रशस्त हुआ। नेट क्वालीफाई छात्रों धनंजय, कुशाग्र,साहिल और गिरीश ने बताया कि उनका अगला लक्ष्य जेआरएफ है।