बेस अस्पताल में कार्डियो ओपीडी में 45 मरीजों ने लिया स्वास्थ्य लाभ*

*बेस अस्पताल में कार्डियो ओपीडी में 45 मरीजों ने लिया स्वास्थ्य लाभ*

*बेस अस्पताल में निर्माणाधीन कैथ लैब का भी किया कार्डियोलॉजिस्ट ने निरीक्षण*

*कैथ लैब में सीसीयू, डीसीयू और एचडीयू वार्ड बनाने की जगह भी की चयनित*

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के बेस चिकित्सालय में रविवार को आयोजित कार्डियो ओपीडी में विभिन्न स्थानों से हार्ट संबंधी परेशानियों को लेकर 45 मरीज पहुंचे। जिसमें दून से पहुंचे कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अमर उपाध्याय ने 20 मरीजों का इको किया। जबकि कार्डियो संबंधी दिक्कत होने पर उन्हें परामर्श के साथ दवा दी। डॉ. उपाध्याय ने बताया कि अब अगली ओपीडी बेस चिकित्सालय में फरवरी माह के पहले रविवार को आयोजित होगी।
बेस अस्पताल में कार्डियो ओपीडी लगाने से पूर्व कार्डियॉलिस्ट डॉ. अमर उपाध्याय ने अस्पताल में निर्माणाधीन कैथ लैब का निरीक्षण किया। कैथ लैब में बन रहे कार्डियो संबंधी विभिन्न सेक्शनों का निरीक्षण किया। जबकि कैथ लैब के अंदर कार्डियक केयर यूनिट (सीसीयू), डे केयर यूनिट (डीसीयू) और हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू वार्ड) बनाने के लिए जगह चिन्हित की। इसके साथ ही ओटी सेक्शन के संदर्भ में आवश्यक जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजेय विक्रम सिंह ने कैथ लैब के संदर्भ में आवश्यक जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कैथ लैब के मानकनुसार कार्य किया जायेगा। वहीं बेस अस्पताल में कार्डियो ओपीडी के दौरान बेस चिकित्सालय के मेडिसिन विभाग के एसआर डॉ. दिलवर, पीजी जेआर डॉ. विनोद तिवारी, कुशाग्र जैन, नर्सिंग अधिकारी मुक्ता रानी, ईसीसी टैक्नीशियन कमल सिंह गुंसाई आदि मौजूद थे।
कार्डियो ओपीडी लगने पर अभी तक पहुंचे मरीज-
बेस चिकित्सालय में 5 नवम्बर 2023 से शुरु हुई कार्डियो ओपीडी में अभी तक 221 मरीज इलाज के लिए पहुंच चुके है। पांच नवम्बर को 50 मरीज, 19 नवम्बर को 32, 4 दिसम्बर को 35, 24 दिसम्बर को 59 तथा 14 जनवरी को 45 मरीज कार्डियो संबंधी परेशानी पर इलाज हेतु पहुंच चुके है। प्रदेश के माननीय चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के प्रयासों से अब बेस चिकित्सालय में कैथ लैब बनने जा रही है। जिससे यहां कार्डियो संबंधी मरीजों का सफल इलाज संभव होगा ही साथ ही कार्डियो संबंधी समस्त जांचे आसानी से हो पायेगी। रूद्रप्रयाग, पौड़ी, श्रीनगर, कीर्तिनगर सहित अन्य स्थानों से इलाज के लिए ओपीडी में पहुंच रहे लोगों ने कार्डियो संबंधी ओपीडी लगने पर खुशी जताई है। कहा कि इस तरह की ओपीडी लगने से उन्हें दून या ऋषिकेश जाने से निजात मिली है। जबकि नि:शुल्क चेकअप की सुविधा मिलने पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री का आभार प्रकट किया है।