छात्र-छात्राओं में रचनात्मक उत्साह जगाने का माध्यम है वार्षिकोत्सव : डॉ.घिल्डियाल*

प्रदीप कुमार

ऋषिकेश/श्रीनगर गढ़वाल। वार्षिकोत्सव विद्यालय के छात्र-छात्राओं में उत्साह जगाने का रचनात्मक प्रयास है, और जिसके जीवन में उत्साह है, वह ही वास्तव में जीवन की ऊंचाइयों को प्राप्त करता है।
उपरोक्त विचार सहायक निदेशक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने व्यक्त किए। वह शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में नवचेतना पब्लिक हाई स्कूल के वार्षिकोत्सव का मुख्य अतिथि महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल एवं सेवानिवृत्त जिला विद्यालय निरीक्षक विद्यादत्त रतूड़ी के साथ कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ कर रहे थे।
पूरे शिक्षा सत्र के दौरान विद्यालय द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए सहायक निदेशक डॉ घिल्डियाल ने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है ,उसके लिए सिर्फ और सिर्फ मन लगाकर परिश्रम करना होता है, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत ने कहा कि जनपद के विद्यालय में समुचित अनुशासन व्यवस्था का के साथ संस्कारयुक्त शिक्षा देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है ,डोईवाला विकासखंड के प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल ने कहा कि विद्यालय में अध्यनरत निर्धन परंतु प्रतिभा संपन्न छात्रों की मदद के लिए वह हमेशा खड़े रहेंगे।
आध्यात्मिक विभूति के रूप में उपस्थित स्वामी लोकेश दास महाराज ने कहा कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता से युक्त शिक्षा देना प्रत्येक विद्यालय का कर्तव्य है, और यही नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य भी है, उन्होंने शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा में सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयासों की प्रशंसा की।
सारस्वत अतिथि जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने कहा कि नवचेतना हाई स्कूल में वास्तव में छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी माध्यम शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों की शिक्षा भी मिल रही है, जो क्षेत्र के लिए प्रसन्नता का विषय है। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
विद्यालय में पहुंचने पर शिक्षा मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में मुख्य अतिथि सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल का विद्यालय के प्रबंधक अनिल नवानी एवं प्रधानाचार्य श्रीमती नीलम नवानी ने सभी अध्यापकों एवं विशिष्ट अतिथियों और छात्र-छात्राओं के साथ मिलकर वाद्य यंत्रों, पुष्प मालाओं एवं अंग वस्त्र, पुष्पगुच्छ भेंट कर भव्य स्वागत किया। मौके पर ब्रिलेन्स कोचिंग अकादमी के निदेशक मनोज सिंह, राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल की प्रबंध समिति की पूर्व अध्यक्ष कोमल तोमर, नगर निगम सभा सभासद विपिन पंत, अनूप रावत, नरेश अमोला, अर्चना पांडे, रुचि डिमरी, दीना नौटियाल सहित सभी छात्र छात्राएं शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।