अपर सचिव राधा रतूड़ी ने वीसी के माध्यम से जनपद रूद्रप्रयाग में शीतलहर के दृष्टिगत सभी संबंधित अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली*

प्रदीप कुमार

रूद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। प्रदेश में शीत लहर के दृष्टिगत जनपदों में की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय देहरादून से वीसी के माध्यम से सभी जनपदों के संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वीसी के माध्यम से सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शीतलहर के दृष्टिगत सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। उन्होंने विशेषरूप से निर्माणधीन स्थलों में रहने वाले जरूरतमंदों श्रमिकों के शीत लहर से बचाव एवं राहत के लिए श्रम विभाग को तत्काल सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। घने कोहरे के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के दृष्टिगत ट्रैफिक एवं पुलिस विभाग कों विशेषरूप से अलर्ट मोड पर रहने की हिदायत दी है। इसके साथ ही उन्होंने फायर डिपार्टमेंट को आग की घटनाओं को रोकने के लिए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। जरूरतमंदों की मदद के लिए दान किये जाने वाले गर्म कपड़ों को एकत्रित एवं वितरित करने के लिए एसीएस रतूड़ी ने एक पोर्टल बनाने के भी निर्देश आज की बैठक में दिए हैं।
राज्य में ट्रैकिंग के लिए आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को गम्भीरता से लेते हुए अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने उत्तराखण्ड में ट्रैकिंग एजेंसियों व कम्पनियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को पुख्ता करने, प्रदेश में एक प्रभावी ट्रैकिंग पॉलिसी या एसओपी बनाने के साथ ही डीएफओ को ट्रैकिंग के लिए आने वाले पर्यटकों की जानकारी जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के साथ अनिवार्यतः साझा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को भी इस सम्बन्ध में डीएफओ, पर्यटन विभाग तथा ईको टूरिज्म से समन्वय करने के निर्देश दिए हैं।
वीसी के माध्यम से अपर मुख्य सचिव द्वारा लोक निर्माण विभाग को सड़कों की कनेक्टिविटी बनाए रखने, जेसीबी की व्यवस्था करने, सड़कों से पाला हटाने के लिए परम्परागत उपायों के साथ नए समाधानों पर कार्य करने निर्देश दिए गए। इस दौरान सभी जनपदों को सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था एवं कम्बलों के वितरण, अस्थाई रैनबसेरो में बिजली, पानी, बिस्तर एवं साफ-सफाई की व्यवस्था करने, इस सम्बन्ध में पृथक से नोडल अधिकारी नामित करने, सभी जनपदों में खाद्य आपूर्ति, पेयजल एवं ईधन की जनवरी माह के अन्त तक के लिये पर्याप्त मात्रा में भंडारण करने, चिकित्सा स्वास्थ्य हेतु आपातकालीन सेवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
जनपद रुद्रप्रयाग की समीक्षा के दौरान शीतलहर के लिए की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में अपर जिलाधिकारी से जानकारी प्राप्त की। अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया है कि जनपद में शीतलहर के दृष्टिगत नगर पालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्रांतर्गत अलाव जलाने की व्यवस्था की जा रही है जिसमें नगर पालिका के क्षेत्रांतर्गत 07 सार्वजनिक स्थानों में तथा नगर पंचायत तिलवाड़ा के 02, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के क्षेत्रांतर्गत 07 स्थानों में अलाव जलाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही जनपद में गरीब एवं जरूरतमंदों के लिए 06 स्थानों में रैन बसेरा की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पूर्ति विभाग द्वारा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न की उपलब्धता कराई गई है। सड़क मार्ग से जुड़े विभागों द्वारा भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभागों द्वारा उनसे संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ.आशीष रावत, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, लोनिवि रुद्रप्रयाग इंद्रजीत बोस, ऊखीमठ मनोज भट्ट, पीएमजीएसवाई ओमजी गुप्ता, जल संस्थान अनीश पिल्लई, जल निगम नवल कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि कैलाश पटवाल, डाॅ.आशुतोष सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।