एन.आई.टी. उत्तराखंड के निर्देशक ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत स्थापित स्क्रीन हाउस केंद्र का उद्घाटन किया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी निदेशक एनआईटी, उत्तराखंड ने 12 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के तहत स्थापित किये गए स्किल हब केंद्र का उद्घाटन किया।
उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि देश के युवाओं में भारत को एक वैश्विक शक्ति और कौशल केंद्र में बदलने की असाधारण क्षमता है। यह कार्यक्रम राज्य के युवाओं कुशल बनाने बनने और बाजार की वर्तमान आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें अपनी क्षमताओं और आकांक्षाओं के अनुरूप कैरियर पथ चुनने के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। उन्होंने पुनः दोहराया कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड आस-पास के क्षेत्र में युवाओं के विकास में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और यह पहल उस दिशा में उठाए गए कदमों में से एक है।
प्रोफेसर अवस्थी ने आगे कहा कि स्किल हब में मेसन कंक्रीट, जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर, मल्टी स्किल तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल), पीसीबी असेंबली ऑपरेटर और सीएनसी प्रोग्रामर जैसे पांच पाठ्यक्रम अलग-अलग विभागों के तहत संचालित करने का प्रावधान किया गया है। इस वर्ष कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग द्वारा श्रीनगर गढ़वाल के आसपास के क्षेत्र से 30 छात्रों के प्रवेश के साथ जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर पाठ्यक्रम की शुरुआत कि गयी है। पाठ्यक्रम में नामांकित उम्मीदवार पॉलिटेक्निक, आईटीआई और एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से हैं। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया गया है जो आईटी उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुसार प्रतिभागियों की प्रोग्रामिंग क्षमताओं को बढ़ाएगा और उन्हें २१वीं सदी की वर्तमान मांगों के अनुरूप प्रशिक्षित कर उपयुक्त रोजगार की संभावनाएं प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के सफल समापन पर प्रतिभागियों को प्लेसमेंट सम्बन्धी सुझाव भी दिए जाएंगे।
प्रोफेसर अवस्थी ने युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने और क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान देने में ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों से छात्रों के पारस्परिक कौशल के साथ-साथ उनके सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है जो उन्हें प्लेसमेंट के साथ-साथ स्व-उद्यमिता के लिए भी तैयार करने में मदद करता है।
उद्घाटन समारोह के दौरान प्रभारी कुलसचिव डॉ.धर्मेंद्र त्रिपाठी, डॉ.सनत अग्रवाल (डीन आर एंड सी), डॉ.हरिहरन मुथुसामी (डीन फैकल्टी वेलफेयर), संस्थान के कैरिअर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज डॉ महीप सिंह, समन्वयक डॉ.विकास कुकशाल, सभी विभागाध्यक्ष एवं प्रशिक्षु छात्र उपस्थित थे।