देवलगढ़ ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत गुलदार/बाघ के आतंक से दर्जनों गांवाें में दहशत का माहौल

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। विकासखंड खिर्सू के देवलगढ़ ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत गुलदार/बाघ के आतंक से क्षेत्रवासी काफी परेशान है विगत कहीं दिनों से बाघ घूमते हुए दिखाई दे रहे हैं प्राइमरी से इंटर कॉलेज के बच्चों को इस दहशत के माहौल से विद्यालय आने जाने की परेशानीयाें का सामना करना पड़ रहा है।
गुलदार की आतंक से क्षेत्रवासीयाें की दिनचर्या प्रभावित हो रही है साथ ही महिलाएं दिन में भी पशुओं के लिए घासपति के लिए अपने खेतों व जंगलों में आने जाने का भय बना हुआ है।
क्षेत्र पंचायत सदस्य मंजू देवी का कहना है कि तत्काल प्रभाव से देवलगढ़ क्षेत्र में पिंजरा लगाया जाए।
उक्त विषय में प्रधान प्रमोद उनियाल ने डीएफओ पौड़ी,वन क्षेत्राधिकारी से आग्रह किया है कि देवलगढ़ क्षेत्र में पिंजरा लगाकर बाघ/गुलदार को पड़कर अनियंत्रित देवलगढ़/खिर्सू क्षेत्र से बाहर कर दिया जाए।
इस विषय में राजकीय इंटर कॉलेज देवलगढ़ के प्रधानाचार्य ने कहा कि विद्यालय में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को वन्य जीवाें के कारण भय का माहौल बना हुआ है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा के दृष्टिगत बाघ को पकड़ते हुए इस क्षेत्र से दूर जंगल छोड़ने की बात कही है।
ब्लॉक प्रमुख भवानी गायत्री ने कहा कि देवलगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवाें में गुलदार के आतंक से क्षेत्रीय जनता भयभीत है व प्रत्येक परिवार की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित है।
उन्होंने कहा कि सुबह शाम गुलदार इस क्षेत्र के गांव में घूमते रहते हैं कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना कर सकती है।
देवलगढ़ क्षेत्र के पूर्व प्रधान शिवप्रसाद व सामाजिक कार्यकर्ता राजेश कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल डीएफओ वन विभाग से संपर्क कर गुलदार को पकड़ने के लिए कम से कम एक सप्ताह पिंजरा लगाये।
उन्होंने कहा कि कोई अनहोनी या बड़ी घटना घटनें से पहले वन विभाग को प्रभावी रूप से कार्रवाई करनी चाहिए।
सामाजिक कार्यकर्ता दुर्गेश कुमार फौजी ने कहा कि अगर आतंकी बाघ/गुलदार से कोई अनहोनी घटना घटती है तो इसके जिम्मेवार केवल वन विभाग होगा क्योंकि हमने पूर्व में आपको प्रतिनिधिमंडल के माध्यम से लिखित रूप से अवगत करा चुके हैं अगर समय रहते पिंजरा नहीं लगाया गया तो देवलगढ़ क्षेत्र के अभिभावकों का कहना है कि हम अपने बच्चों को विद्यालय नहीं भेजेंगे। इस उक्त प्रतिनिधि मंडल में प्रधान प्रधान प्रमोद उनियाल, पूर्व प्रधान प्रधान शिवप्रसाद, राजेश कुमार सामाजिक कार्यकर्ता, दुर्गेश कुमार फौजी, बृजमोहन पुरी, टिंकू कुमार, क्षेत्र पंचायत सदस्य टकोली विपिन धनाई,पूर्व प्रधान सीता देवी,ताजवर कुमार रोहित पुरी, मोहित पुरी आदि लोग उपस्थित थे।