डेंगू को लेकर लोगों को घर-घर जाकर किया मेडिकल कॉलेज के इन्टर्न डॉक्टरों ने किया सतर्क खुद मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने टीम के साथ ऐठाणा डांग में किया घरों का भ्रमण

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। लोगों को डेंगू से बचाने के लिए और डेंगू मच्छर ना पनपे इसके लिए पूर्व की भांति मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत के नेतृत्व में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों, नगर आयुक्त एवं एसडीएम नुपूर वर्मा के निर्देश पर नगर निगम की टीम द्वारा डांग गांव के विभिन्न घरों में पहुंचकर लोगों को डेंगू से बचने के लिए जागरूक किया। यहीं नहीं लोगों के घरों के अंदर फ्रीज, कूलर और बगीचे में पड़े बोतलों, गमले, ड्रम में जमा पानी में लार्वा देखा गया और मौके पर लोगों को भी बताया और मौके पर जमा पानी में लार्वा को मौके पर ही नष्ट किया गया। लोगों को गमलों के नीचे रखे जाने वाले प्लेट ट्रे में पानी जमा ना होने के लिए भी जागरूक किया। यहीं ने प्राचार्य व इन्टर्न चिकित्सकों द्वारा सभी निवासित लोगों को आयुष्मान कार्ड , आभा कार्ड बनाने व अंगदान के लिए भी जागरूक किया।


श्रीनगर शहर को मलेरिया व डेंगू से बचाव को लेकर घर-घर में जागरूकता हेतु जागरूक किया। डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया वायरल बीमारी है जो एडिज मच्छर के काटने से फैलती है। यह मच्छर ज्यादातर दिन में काटता है व रुके हुए साफ पानी में ही पनपता है। उन्होंने लोगों को समझाया कि आपके सहयोग से ही डेंगू और मलेरिया बुखार से मुक्ति मिल सकती है। घरों के आसपास गड्ढों को मिट्टी से भरवा दें, पूरी बाजू के वस्त्र पहनें। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने बताया कि लोग घरों के पास बगीचे या अन्य स्थान पर खाली पड़े डिब्बों में भरे पानी को नजरअंदाज कर रहे है, जिससे ही डेंगू मच्छर पनप रहा है। इसलिए सभी को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। लोगों को जागरूक किया गया कि घरों में ज्यादा समय तक पानी जमा नहीं होने दें। अगर कहीं पर पानी जमा होता है उसको तुंरत नष्ट कर दें। हर 5-7 दिन में जमा पानी को अवश्य बदल दे। डेंगू से बचाव की जिम्मेदारी हर व्यक्ति व परिवार की है। जनसहभागिता के विना यह प्रयास हमेशा अधूरा रहेगा। आज का प्रयास हमारे आने वाले समय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा। इसलिए जनसहभागिता ही इस बीमारी पर नियन्त्रण कर सकती है। आरकेएसके काउंसलर मनमोहन सिंह ने अभिभावकों को शाम के समय घरों से बाहर निकलने पर बच्चों एवं खुद भी पूरी बाजू के कपड़े पहनने तथा इस सीजन में बच्चों का बाहर निकलने पर विशेष तौर पर ख्याल रखे जाए। इस मौके पर कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हरप्रीत सिंह, नगर निगम सहायक नगर आयुक्त दीपराज बंगारी, आदि मौजूद थे।