मेडिकल कॉलेज ने श्रीनगर में सुभाषचन्द्र बोस छात्रावास के छात्रों का स्वास्थ्य चेकअप कर दवाई देकर साथ ही प्राचार्य डॉ.सीएमएस रावत ने पाठ्य सामग्री भी वितरित की

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। राजकीय इंटर कॉलेज श्रीनगर के नेता जी सुभाष चन्द्र बोस छात्रावास श्रीनगर में रह रहे छात्रों के स्वास्थ्य प्रति जागरूक करने तथा उनका चेकअप करने के लिए मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने रविवार को स्वास्थ्य जागरूकता व हैल्थ चैक कैंप लगाया। जिसमें बच्चों की हाइट, वजन नापने के साथ ही स्वास्थ्य चेकअप कर नि:शुल्क दवा वितरित की। इसके साथ ही प्राचार्य द्वारा छात्रावास के बच्चों को पाठ्य सामाग्री भी वितरित करते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक रहते हुए आगे बढ़ने की प्ररेणा दी। किस तरह स्वच्छ पानी, स्वच्छ भोजन, शारीरिक व्यायाम, अच्छी नींद हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अतिमहत्वपूर्ण है, इस पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।


श्रीनगर के बालक छात्रावास में पहुंचे प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने बच्चों को शारीरिक स्वच्छता, रूम की स्वच्छता व कैंपस की स्वच्छता कैसे करे, इस संदर्भ में टिप्स दिये। कहा कि आज से करीब 9 वर्ष पूर्व देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह से स्वयं से सफाई अभियान की शुरुआत कर पूरे देशवासियों को जागरूक किया और स्वच्छता में देश आगे बढ़ने के साथ – साथ संक्रामक बीमारियों में करीब 65 – 75 प्रतिशत की कमी हुई।, ये हम सब के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है। उन्होंने बच्चों को फास्ट फूड से दूर रहने तथा फास्ट फूड बनाने की प्रक्रिया की कड़ियां समझाकर इससे होने वाले शारीरिक नुकसान के संदर्भ में जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य व शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की विशेष की पहल पर आज श्रीनगर क्षेत्र के साथ – साथ पूरे प्रदेश में वेहतरीन निशुल्क आवासीय छात्रावास की सुविधा मिलने से गरीब व जरूरतमंद बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल रही है, जो कि आगे चलकर बेहतर नागरिक बनने के साथ – साथ देश व दुनिया में अपना व परिवार का नाम रोशन करेंगे। इस मौके पर योगाचार्य गणेश भट्ट द्वारा बच्चों को योग के शारीरिक एवं मानसिक लाभ बताते हुए बच्चों को योग नियमित करने की सलाह दी, साथ ही योग करने के लिए जल्द शिविर लगाने की बात कही। इस मौके पर डॉ. अनुप्रिया ने बच्चों को डेंगू से बचाव के टिप्स दिये। आरकेएसके काउंसलर मनमोहन सिंह द्वारा बच्चों की काउसिलिंग के साथ बच्चों की लम्बाई और वजन नापा गया। प्राचार्य ने कहा कि अब हर महीने के प्रथम सप्ताह (रविवार) को कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा सुभाष चन्द्र बोस छात्रावास में इसी तरह स्वास्थ्य जागरूकता व स्वास्थ्य चेक अप कैम्प लगाये जायेंगे। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी अश्वनी रावत पूरे कार्यक्रम में पूरी सक्रियता के साथ उपस्थिति रही तथा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य द्वारा छात्रावास में पहुंचकर बच्चों के स्वास्थ्य जागरूकता व चेकअप कराने एवं पाठ्य सामग्री के साथ ही फर्स्ट ऐड किट, तथा बच्चों को बेहतर टिप्स देने पर आभार प्रकट किया। इस मौके पर छात्रावास के सभी कर्मी उपस्थित रहे। प्राचार्य द्वारा सभी को इस शुभ कार्य की भागीदारी पर आभार प्रकट किया।