उतर प्रदेश में “मेरी माटी मेरा देश” अभियान में व्यापक जनभागीदारी देखने को मिली

वीरों के लिए सम्मान कार्यक्रम; हजारों अमृत वाटिकाएं बनाई गईं

  Lucknow (पीआईबी) देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान करने वाले ‘वीरों’ को श्रद्धांजलि देने के लिए 9 अगस्त 2023 को एक राष्ट्रव्यापी अभियान “मेरी माटी मेरा देश”शुरू किया गया। यह अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का समापन कार्यक्रम है, जो 12 मार्च 2021 को शुरू हुआ और पूरे भारत में 2 लाख से अधिक कार्यक्रमों में व्यापक जनभागीदारी देखने को मिली।
इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को समर्पित शिलाफलकम की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्रण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन पहल के माध्यम से  हमारे बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों का सम्मान किया गया।
शाहजहांपुर
इसी क्रम में शाहजहांपुर जिले के तिलहर मे मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत कई स्थानों पर एक मुट्ठी मिट्टी और एक चुटकी अक्षत कलश में संग्रहित किया गया।  ग्राम पंचायत तलवीपुर दियुरिया में विधायक सलोना कुशवाहा ने घरों में जाकर मिट्टी और अक्षत लिया। इस दौरान बीडीओ ब्रजेश मिश्र भी साथ रहे। नगर पालिका अधिशासी अधिकारी कल्पना शर्मा ने पंजाबी कॉलोनी सहित नगर के अन्य मोहल्ले में पालिकाकर्मियों के साथ जाकर मिट्टी और अक्षत एकत्र किया। मोहल्ला दातागंज में वार्ड सभासद राखी गुप्ता के साथ उनके पति हितेश गुप्ता तथा पालिका कर्मचारियों ने संग्रहण किया।

कानपुर
जनपद कानपुर देहात के विकासखंड मलाशा में मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत ग्राम पंचायत पुलंदर में माटी और कलश यात्रा को लेकर के ग्राम प्रधान प्रीति तिवारी व ग्राम सचिव नम्रता राव के नेतृत्व में कलश यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें ग्राम के सभी लोगो ने आकर इस कलश यात्रा को सफल बनाने में अपने-अपने यहां से एक-एक मुट्ठी माटी लेकर इस कलश में डाला गया जो ब्लॉक स्तर के द्वारा नई दिल्ली में पहुंचाया जाएगा, इस आजादी के महोत्सव में मेरी ग्राम पंचायत ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया और देश के प्रति सभी वीर सैनिकों को सम्मान देने का कार्य किया गया।

 


बरेली
बरेली जिले में शहीदों को नमन करने के लिए शुरू की गयी कलश यात्रा मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत आंवला क्षेत्र मे पशुधन मंत्री उत्तर प्रदेश धर्मपाल सिंह एवं आँवला सांसद धर्मेन्द्र कश्यप के नेतृत्व में की .यात्रा के दौरान सांसद एवं मंत्री ने क्षेत्र के हर घर से कलश मे माटी संग्रह किया. आंवला क्षेत्र मे आज से शुरू होकर यह यात्रा 25 सितंबर तक चलेगी…..
इस अवसर पर केबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा क्षेत्रीय लोगो से कलश मे संग्रह की गयी मिट्टी दिल्ली भेजी जायेगी जंहा इस मिट्टी को शहीद स्थल के निर्माण मे किया जायेगा.

मऊ
मऊ जिले के काझा खुर्द में नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में मेरी माटी मेरा देश  कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस दौरान आजमगढ़ जनपद के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित अलगू राय  शास्त्री के मूर्ति पर माल्यार्पण कर अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ किया गया । इसके तहत हर घर से एक मुट्ठी मिट्टी और एक मुट्ठी चावल लेकर गुमनाम शहीदों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त किया गया