जिलाधिकारी पौड़ी डॉ.आशीष चौहान ने ऋषिकेश में ग्रेट बीटल्स फेस्टिवल्स मनाए जाने के संबंध में आयोजित की समीक्षा बैठक

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी पौड़ी डॉ.आशीष चौहान ने संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम की पूर्व रूपरेखा तैयार करने के लिए निर्देश। आयोजन कमेटियों का गठन, विभिन्न इवेंट के आयोजन, खर्चों का पूर्व अनुमानित आकलन, कार्यक्रम में आमंत्रित किए जाने वाले कलाकारों, टेंडरिंग प्रक्रिया तथा मिनट_ टू _मिनट कार्यक्रम की स्पष्ट रूपरेखा तैयार करने के दिए निर्देश
विश्व योग नगरी ऋषिकेश स्थित चौरासी कुटिया क्षेत्र में ग्रेट बीटल बैण्ड थीम पर ग्रेण्ड फेस्टिवल मनाया जाना प्रस्तावित है। प्रस्तावित फेस्टिवल की प्राथमिक तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने ऋषिकेश परमार्थ निकेतन में संबंधित अधिकारियों की वर्चुअल माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की।
विश्व पर्यटन को आकर्षित करने के लिए ऋषिकेश के चौरासी कुटिया क्षेत्र में बने प्रसिद्व बीटल आश्रम की थीम पर प्रस्तावित बीटल फेस्टिवल की प्रारम्भिक सभी आवश्यक पहलुओं पर स्पष्ट रुपरेखा तैयार करने को कहा है। जिसमें स्पॉन्सर्स से लेकर, चीफ गेस्ट, साज-सज्जा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, डान्स, म्यूजिक, आदि पहलु शामिल है। जिलाधिकारी ने कहा कि फैस्टिवल को भव्य रुप देने से योगनगरी की दमक विश्व मानचित्र पर और अधिक प्रगाढ होगी, इससे एक ओर जहां विश्व के विभिन्न देशों के पर्यटकों को उत्तराखण्ड में आने के लिए प्रेरित व आकर्षित किया जा सकेगा वहीं चौरासी कुटिया को वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल करने का मार्ग भी प्रशस्त होगा। उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को फैस्टिवल में होने वाले व्यय का आकलन, आमंत्रित किए जाने वाले कलाकारों की सूची तैयार करने, मिनट_ 2 मिनट कार्यक्रमों की रूपरेखा, कार्य दायित्व आवंटन, ओपनिंग और क्लोज सेरेमनी के कार्यक्रम, टेंडरिंग प्रक्रिया तथा आयोजन के सभी पहलुओं पर बारीकी से आकलन करते हुए स्पष्ट रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिलाधिकारी आकाश जोशी, खंड विकास अधिकारी यम्केश्वर दृष्टि आनंद, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री सहित सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अधिकारी परमार्थ निकेतन में उपस्थित थे तथा विभिन्न क्षेत्रों से उप जिलाधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे।