शिक्षा एवं कौशल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम एनईपी 2020 सम्मेलन में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने कार्यक्रम में विचार विमर्श किया

 

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी ने शिक्षा मंत्रालय और कौशल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किये जा रहे द्वितीयअखिल भारतीय शिक्षा समागम में भाग ले रहें है। इस दो दिवसीय शिक्षा सम्मेलन में प्रोफेसर अवस्थी अपने समकक्षों, शिक्षाविदों, स्कूलों, उच्च शिक्षण संस्थानों और कौशल संस्थानों के विशेषज्ञों के साथ एनईपी 2020 को सफलता पूर्वक लागू करने के लिए रणनीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा, विचार-विमर्श और अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य आयोजित इस प्रतिष्ठित सम्मेलन और देश में शिक्षा के भविष्य को आकार देने के उद्देश्य से परिवर्तनकारी पहल के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम हिस्सा बनने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पॉलिटेक्निक परिसर स्थित सभागार में संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों के समक्ष कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र का सजीव प्रसारण भी किया गया।
संस्थान के प्रभारी कुलसचिव और डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ धर्मेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि निदेशक के निर्देशनुसार उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्बोधन को सुनने और लाइव “उद्घाटन सत्र” देखने में सक्षम बनाने के लिए संस्थान द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी है ताकि संस्थान के संकाय सदस्य , कर्मचारीगण और छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मूल उद्देश्यों जैसे समावेशी शिक्षा, सर्वग्राही शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण आदि से भली भांति परिचित हो सकें।
इस दौरान डॉ हरिहरन मुथुसामी, डीन फैकल्टी वेलफेयर; डॉ सनत अग्रवाल, डीन रिसर्च एंड कंसल्टेंसी, डॉ राकेश मिश्रा एसोसिएट डीन स्टूडेंट वेलफेयर, डॉ शिवा कुमार तडेपल्ली, समन्वयक शिक्षा मंत्रालय गतिविधि के अलावा अन्य समस्त विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य, छात्र एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।