विकासखंड खिरसू के राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं राजकीय इंटर कॉलेज मरखाेड़ा एक ही कैंपस में होने के कारण दोनों विद्यालयों का एकल संचालन व्यवस्था

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। आज दिनांक 25 जुलाई 2023 को राजकीय इंटर कॉलेज मरखोड़ा में शिक्षा समिति,स्थानीय नागरिकों एवं अभिभावकों की एक बैठक आयोजित की गई जिसमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं राजकीय इंटर कॉलेज मरखोड़ा के एक ही कैंपस में होने के कारण दोनों विद्यालयों का एकल संचालन हेतु एसएमसी सदस्यों द्वारा निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।
राजकीय इंटर कॉलेज मरखोड़ा के प्रधानाचार्य जगपाल सिंह चौहान ने बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि एक कल शिक्षिका होने के कारण राजकीय प्राथमिक विद्यालय मरखोड़ा की संचालन में तमाम सदस्यों उसे जोशना पड़ रहा है एवं समस्या के समाधान हेतु अधिकारियों द्वारा दोनों विद्यालयों को एक कल संचालन हेतु निर्देशित किया गया है।
उन्होंने बताया कि एकल संचालन हेतु अभिभावकों की सहमति अति आवश्यक है एवं एकल संचालन से छात्रों का हित हो सकता है इस प्रक्रिया से दोनों विद्यालयों को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं में कमी नहीं आएगी एवं छात्र हित हेतु अभिभावकों से सुझाव मांगे गए।
बैठक में सभी अभिभावकों द्वारा विचार विमर्श के पश्चात सहमति प्रदान की गई।
शिक्षक अभिभावक समिति राजकीय इंटर कॉलेज मरखोड़ा की अध्यक्षा नीलम देवी ने कहा कि यह कदम छात्र हित को देखते हुए सराहनीय कदम है।
बैठक में सभी उपस्थित अभिभावकों द्वारा सहरसा स्वीकृति प्रदान की गई है।
विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कौशल्या देवी ने कहा कि एक कल अध्यापक व एक ही कैंपस में होने के कारण दोनों विद्यालयों का एकल संचालन और स्थाई रूप से संचालन से छात्रों का हित हो सकता है।
विद्यालय में उपस्थित प्रबंधन समिति के सदस्यगण,स्थानीय नागरिक एवं बुद्धिजीवी लोग एवं विद्यालय के अध्यापक गण उपस्थित रहे।
बैठक में विद्यालय परिवार की ओर से प्रधानाचार्य जगपाल सिंह चौहान, अध्यापक मनोज काला, कैलाश पुंडीर, सुनील बहुगुणा, नवीन कुमार रतूड़ी, अनिल थपलियाल, जयप्रकाश डिमरी, देवेंद्र सिंह रावत, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य एवं अभिभावक गण नंदा देवी, कौशल्या देवी, कंचन देवी, नीलम देवी, रजनी देवी, नीलम देवी, सरोजनी देवी, सुमति देवी, ममता देवी, सिताब सिंह, गबर सिंह भंडारी, राकेश सिंह, शेर सिंह, बीफे रावत आदि लोग उपस्थित रहे।