पौड़ी जनपद मंडल मुख्यालय के सभागार में आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पांडे की अध्यक्षता में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पांडे की अध्यक्षता में मंडल मुख्यालय पौड़ी के सभागार में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में आयुक्त गढ़वाल द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि धरातल पर योजनाओं को गुणवत्ता व समय के साथ पूरा करने के लिए क्षेत्र भ्रमण करते हुए निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि एक सप्ताह बाद मुख्य विकास अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक की जाएगी। कहा कि गढ़वाल मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारी अपने-अपने जनपद क्षेत्र अंतर्गत चल रही योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होंना सुनिश्चित करें।
आयुक्त गढ़वाल ने स्पष्ट किया कि अधिकारी अपने-अपने विभागीय कार्यों को तेजी के साथ आगे बढ़ाएं। कहा कि योजनाओं को गति प्रदान करने में यदि किसी भी प्रकार की समस्या आड़े आ रही है तो इस संबंध में उन्हें अनिवार्य रूप से अवगत कराएं।
आयुक्त गढ़वाल ने मंडल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार का नारा हमारा संकल्प अनुशासित प्रदेश के तहत आयोजित किए जा रहे सरकार जनता के द्वार कार्यक्रमों उपस्थित होते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर गतिमान शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, विद्युत, विकास विभाग आदि की योजनाओं का निरीक्षण कर आंखें उपलब्ध कराएं।
उन्होंने सीधे तौर पर किसानों से जुड़े विभागों कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता विभाग को जनपदवार प्रगति के आंकड़े प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं वहीं लोनिवि, पीएमजीएसवाई, जल संस्थान व विद्युत विभाग के अधिकारियों को बरसात के मौसम में हर चुनौती से निपटने के लिए मय उपकरणों और संसाधनों के साथ तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में अर्थ एवं संख्या विभाग द्वारा बताया गया कि गढ़वाल मंडल में जिला योजना के अंतर्गत विभागों को अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 12.12% का व्यय, राज्य सेक्टर योजना के अंतर्गत अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 36.75 % व्यय जबकि केंद्र पोषित योजना के तहत अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 78.85% धनराशि जुलाई अंत तक व्यय की जा चुकी है।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे, वन संरक्षक गढ़वाल पंकज कुमार, संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ रतन कुमार, अधीक्षण अभियंता सिंचाई आरके गुप्ता, मण्डलीय अर्थ एवं संख्याधिकारी शिल्पा भाटिया, अपर निदेशक कृषि डॉ0 परमाराम, अपर निदेशक उद्यान रतन कुमार, मण्डलीय अपर अर्थ एवं संख्याधिकारी अरविन्द मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।