शादी समारोह एवं अन्य कार्यों में नशे के दुष्प्रचलन का बहिष्कार करने वाले एवं नशे की रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान चलाएं –भवानी गायत्री

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल –  खिरसू ब्लॉक प्रमुख भवानी गायत्री ने युवाओं को नशे से दूर रखने एवं नशे को जड़ से खत्म करने के लिए हमें लगातार प्रयासरत रहना चाहिए। नशे के जंजाल से आमजन को बचाने के लिए उनके द्वारा लगातार जनजागरुकता कार्यक्रम चलाए जानी चाहिए अवैध नशे का कारोबार करने वालों पर भी उनके द्वारा सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए तथा समय-समय पर उनके द्वारा आमजन से भी नशे की कुप्रथाओं को रोकने की अपील की जाती रही है, जिसके एवज में ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों,महिला मंगल दल, युवा मंगल दल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में शादी समारोह एवं अन्य कार्यक्रमों मे नशे के दुष्प्रचलन पर पूर्ण रुप से रोकथाम हेतु जन जागरुकता अभियान एवं अर्थदण्ड लगाए जाना चाहिए। फलस्वरूप कुछ ग्रामवासियों के द्वारा अपने घर शादी समारोह में शराब परोसने जैसी कुप्रथाओं का अन्त करते हुये नशा मुक्त समाज का संदेश दिया गया।
ब्लाक प्रमुख भवानी गायत्री ने कहा की नशे के कुप्रथाओं का अन्त कर युवाओं एवं समाज को नशे मकड़जाल से बाहर निकालने में अपना विशेष सहयोग देने शादी समारोह में शराब न परोसने पर प्रथाओं को रोकने के लिए खिरसू ब्लॉक के प्रधानों, क्षेत्र पंचायतों, महिला मंगल दल,युवक मंगल को प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया जाएगा। तथा भविष्य में भी इसी तरह से निरंतर नशे के दुष्प्रचलन पर रोकथाम हेतु आगे आने की अपील की गई हैै।
ताकि हमारे उत्तराखंड के युवा तरोताजा खुशहाली जीवन जिए और आजकल नशे से ही दुर्घटनाएं हो रही हैं इसकी रोकथाम के लिए बहुत जरूरी है कि हमें एकजुट होकर नशा मुक्त ब्लॉक बनाना चाहिए।