बेस अस्पताल का रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग दे रहा मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा

बेस अस्पताल का रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग दे रहा मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा

बेहतर इलाज के साथ कुशल व्यवहार पर मरीज जता रहे डॉक्टरों का आभार

बेहतर चिकित्सा सेवा पर पत्र लिखकर मरीज दे रहे फीडबैक

फेफड़ों संबंधी ब्रोंकोस्कोपी जांच की सुविधा से भी मरीजों को चिकित्सा सेवा दे रहे

परिजन बेहतर चिकित्सा संसाधन उपकरण कराने पर चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री का जता रहे आभार 

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर। राजकीय मेडिकल कॉलेज के बेस चिकित्सालय का रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा मिलने पर मरीजों द्वारा डॉक्टरों का आभार जताया जा रहा है। यहीं नहीं खुद मरीज के परिजन पत्र के माध्यम से बेहतर चिकित्सा सेवा मिलने और इलाज के दौरान डॉक्टरों को बेहतर व्यवहार पर अपना फीडबैक दे रहे है, जो सभी संभव हो पाया है कि विभाग के एचओडी डॉ. विक्की वख्शी के मरीज के प्रति समर्पण भाव से चिकित्सा सेवा देने से। वहीं माननीय चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत जी द्वारा मेडिकल कॉलेज में विशेष अत्याधुनिक उपकरणों की उपलब्धता करना भी मरीजों के इलाज को डॉक्टरों के लिए सरल और सुगम बनाया है।
कभी बेस चिकित्सालय में श्वास रोग विभाग डॉक्टरों की कमी होने से बंद रहता था, किंतु प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा यहां डॉक्टरों की तैनाती करा कर आज पहाड़ के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही है। श्वास रोग विभाग के एचओडी डॉ. विक्की बख्शी अपने एक सीनियर डॉक्टर एवं छह जूनियर डॉक्टरों के माध्यम से 12 बेड का आईसीयू एवं 24 बेड का जनरल वार्ड संचालित कर मरीजों को इलाज किया जा रहा है। जबकि फेफड़ों संबंधी ब्रोंकोस्कोपी जांच के लिए यहां मशीन पहुंचने के बाद उक्त जांचे भी हो रहे है। श्रीकोट क्षेत्र के धीरेन्द्र भंडारी गंभीर निमोनिया रोग से ग्रसित थे, तो उन्हें उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर से रेफर कर विगत 30 मई को बेस चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जिसमें डॉ. विकी बख्शी की टीम ने मरीज की तमाम जांचे करने के बाद बेहतर इलाज दिया। जिस पर धीरेन्द्र भंडारी की बेटी सीमा भंडारी ने बेहतर इलाज मिलने पर डॉ. बख्शी और उनकी पूरी टीम का आभार जताया। साथ ही अस्पताल में सीटी स्केन से लेकर तमाम नि:शुल्क मिलने तथा यहां एडवांस चिकित्सा उपकरण देने पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का आभार प्रकट किया। यहीं नहीं उन्होंने पत्र लिखकर अस्पताल में मिली बेहतर चिकित्सा सेवा एवं डॉक्टरों के बेहतर व्यवहार पर बेहतर फीडबैक दिया। साथ ही मेडिकल कॉलेज में बेहतर व्यवस्था बनाने में बेहतर भूमिका निभाने पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत का आभार जताया। वहीं चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी बेहतर सेवाएं विभाग के जरिए मिल रही है। जिसमें कई तीर्थ यात्री श्वास संबंधी दिक्कत होने पर बेस चिकित्सालय में इलाज के लिए पहुंच रहे है।
स्लीप लैब और अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था का प्लान-
रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के डॉ. विक्की बख्शी ने बताया कि अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने का प्लान है, ताकि फेफेड़ों से संबंधी बीमारी के मरीजों की जांच में आसानी होगी। जबकि स्लीप लैब के तहत पॉलीसोम्नोग्राफी मशीन लायी जायेगी। जिसमें नींद संबंधी गड़बड़ी के अंतर्निहित कारणों का मूल्यांकन एवं श्वास संबंधी दिक्कतों की जांच की जायेगी।