वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा “अग्निशमन सेवा सप्ताह” का शुभारम्भ कर अग्निशमन रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना*

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल – अग्निशमन सेवा सप्ताह के अवसर पर कर्तव्य पालन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अग्निशमन कार्मिकों को 02 मिनट का मौन रखकर दी विन्रम श्रद्धांजलि।
प्रत्येक वर्ष की भाँति आज दिनांक 14.04.2023 को अग्निशमन सेवा सप्ताह के प्रथम दिवस के अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे के निर्देशन में कर्तव्य का पालन करते हुए अपने प्राणों की परवाह किए बगैर देश के नागरिकों की सुरक्षा करते हुए देश की आन बान और शान के लिए शहीद होने वाले दिवंगत फायर सर्विस कार्मिकों को फायर स्टेशन कोटद्वार में अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार शेखर चन्द्र सुयाल मय फायर कार्मिकों, फायर यूनिट श्रीनगर में क्षेत्राधिकारी श्रीनगर श्याम दत्त नौटियाल मय फायर कार्मिकों एवं फायर स्टेशन पौड़ी में समस्त फायर कार्मिकों द्वारा श्रद्धासुमन श्रद्धांजलि देकर 2 मिनट का मौन धारण किया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि 14 अप्रैल 1944 को बॉम्बे बन्दरगाह में एक जहाज पर अचानक आग लग गई, जिसमें काफी मात्रा में विस्फोटक एवं युद्ध उपकरण रखे हुये थे। इस भीषण अग्निकाण्ड पर काबू पाने के दौरान 66 अग्निशमन कार्मिकों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। तब से भारत सरकार ने 14 अप्रैल को “अग्निशमन सेवा सप्ताह” के रुप में मनाने का निर्णय लिया गया था। जो कालान्तर में 14-20 अप्रैल तक “अग्निशमन सेवा सप्ताह” के रूप में मनाया जाता है। जिसमें पूरे सप्ताह आगजनी की घटनाओं की रोकथाम एवं बचाव के सम्बन्ध में व्यासायिक/औद्योगिक संस्थानों, फैक्ट्रियों, होटलों, अस्पतालों एवं स्कूलों आदि में जाकर आमजन को जागरूक किया जाता है।
साथ ही बताया कि जनपद पौड़ी गढ़वाल में विगत वर्ष-2022 में कुल 105 आगजनी की घटनायें घटित हुयी, जिनमें से 90 वनाग्नि की घटनायें तथा 15 अन्य अग्निकाण्ड की घटनायें घटित हुयी थी। जनपद फायर सर्विस कार्मिकों द्वारा उक्त स्थानों पर आग लगने की सूचना प्राप्त होते ही अविलम्ब मय फायर उपकरणों के घटना स्थल पर पहुँचकर कड़ी मशक्कत एवं सूझबूझ के बाद आग पर काबू पाया गया। जिससे बड़े हादसे होने से टल गये और बड़ी जन-धन की हानि होने से बच गयी।
गत वर्ष जनपद में आगजनी की घटनायें अधिक हुयी हैं। जिसके लिये जनपद के समस्त अग्निशमन अधिकारियों को जनपद के सम्बन्धित ग्राम प्रधानों से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों में चौपाल लगाकार ग्रामीणों को वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु जागरूक करने हेतु निर्देशित किया गया।
तत्पश्चात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा फायर सर्विस के वाहनों, कार्मिकों एवं गुरू राम राय स्कूल के छात्र-छात्राओं की रैली को प्रचार-प्रसार हेतु हरी झड़ी दिखाकर अग्निशम सप्ताह का शुभारम्भ कर रवाना किया गया। उक्त रैली पुलिस लाईन पौड़ी से रवाना होते हुये ऐजेन्सी चौक-कोटद्वार तिराहा-बस अड्डा- सम्पूर्ण बाजार क्षेत्र से होते हुये पुलिस लाईन तक निकाली गयी। रैली के दौरान फायर सर्विस कार्मिकों द्वारा आमजन को जागरूक करते हुये आमजन को आगजनी की घटनाओं की रोकथाम हेतु जागरूकता सम्बन्धी पम्पलेट भी वितरित किये गये।