हेमवती नंदन बहुगुणा को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए -धीरेंद्र प्रताप

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल :- उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री धीरेंद्र प्रताप ने जंगे आजादी के महानायक और महान प्रशासक स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को उनकी 34 वी पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से सम्मानित किए जाने की मांग की है।
धीरेंद्र प्रताप ने आज यहां कहा कि स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा ने आजादी की लड़ाई में बहुत ही ऐतिहासिक योगदान दिया था और अंग्रेजों ने उन पर ₹10000 जिंदा या मुर्दा का इनाम घोषित किया था ।उन्होंने कहा आजादी के बाद उन्होंने एक मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में देश के नवनिर्माण में ऐतिहासिक भूमिका निभाई और जब प्रजातंत्र को लेकर देश में कठिनाई आई तो उसमें भी बढ़ चढ़ कर लोकतंत्र प्रहरी के रूप में खड़े रहे ।
धीरेंद्र प्रताप ने कहा बहुगुणा अपने नाम के अनुरूप विलक्षण प्रतिभा के धनी थे ।उनका व्यक्तित्व बहुमुखी था । वे आजीवन देश की सेवा में लगे रहे ।अब समय आ गया है कि भारत सरकार उनके व्यक्तित्व का सटीक मूल्यांकन करें और उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित कर देश के प्रति की गई उनकी महान सेवाओं के लिए उनके प्रति साधुवाद व्यक्त करें ।
उन्होंने स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की प्रतिमा दिल्ली में नए बनाए जा रहे संसद भवन में और उत्तराखंड की राजधानी गैरसैण विधान सभा में भी लगाए जाने की भी मांग की है ।