सीएसआईआर – भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून

सीएसआईआर – भारतीय पेट्रोलियम संस्थानदेहरादून

देहरादून,,प्रत्येक वर्ष 11 मई को  भारत अपना राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है। यह दिन पोखरण में किए गए पहले सफल परमाणु परीक्षण के समारोह के रूप मेन मनाया जाता है । पूरे देश में विद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य संस्थानों में जागरूकता लाने और युवाओं  को प्रेरित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है और देश के तकनीकी वर्चस्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है।

सीएसआईआर-आईआईपी में आज दिनांक 11 मई, 2022 को हाइब्रिड मोड में ‘प्रौद्योगिकी दिवस’ समारोह  मनाया गया । इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री एसएम वैद्य इस समारोह के मुख्य अतिथि थे और प्रोफेसर डी रमैया, बिट्स, हैदराबाद इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डॉ जी डी ठाकरे ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के उद्देश्य और महत्व की जानकारी देते हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत की। सीएसआईआर-आईआईपी के निदेशक डॉ अंजन रे ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि का परिचय कराया।

अपने सम्बोधन में विशिष्ट अतिथि प्रो रमैया ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि हम युवा पीढ़ी में वैज्ञानिक संस्कृति को कैसे विकसित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को यह जिम्मेदारी निभानी होगी क्योंकि हमारे पास ऐसा करने की भरपूर क्षमता है। उन्होंने कहा कि हमें साथ मिलकर कचरा प्रबंधन आदि पर कार्य करना चाहिए।

इस समारोह के मुख्य अतिथि श्री वैद्य ने अपने वक्तव्य में कहा कि ऊर्जा की वृद्धि का सीधा संबंध अर्थव्यवस्था की मजबूती से है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में सभी प्रकार की ऊर्जा का स्थान होगा, चाहे वह पारंपरिक हो, नवीकरणीय ऊर्जा हो या जैव ईंधन। इस अवसर पर श्री वैद्य ने संस्थान की अपशिष्ट प्लास्टिक से डीजल निर्माण संयंत्र, पाइरोफार्मर तथा पेलेटाइजर, मेडिकल ऑक्सीजन, बायोजेट फ्यूल, जी टीएल, पीएनजी बर्नर आदि प्रयोगशालाओं और तकनीकी सुविधाओं का दौरा कर संस्थान के अनुसंधान व विकास कार्यों की जानकारी भी ली।

प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से इस आयोजन को सफल बनाने में सहायक तथा उपस्थित सभी को धन्यवाद ज्ञापन के साथ यह समारोह सम्पन्न हुआ ।