पौड़ी पुलिस की बड़ी कामयाबी शातिर टप्पेबाज मोगली सिसौदिया गिरफ्तार,दिल्ली से पकड़ा गया 25 हजार का ईनामी अपराधी

प्रदीप कुमार
कोटद्वार-पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल।दिनांक 01.सितम्बर.2022 को वादी लोकमणी डोबरियाल,निवासी कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल ने कोतवाली कोटद्वार पर शिकायती प्रार्थना पत्र दिया था कि पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करते समय किसी अज्ञात व्यक्ति ने शातिराना अंदाज में वादी का थैला काटकर उसमें से ₹1,46,000/-रूपये चोरी कर लिये है। इस शिकायती प्रार्थना पत्र के आधार पर कोतवाली कोटद्वार में पंजीकृत किया गया। अभियोग उपरोक्त में विवेचना के दौरान मोगली सिसौदिया का अपने साथी के साथ घटना को अंजाम देना प्रकाश में आया। गठित टीम द्वारा सुरागरसी पतारसी/CCTV फुटेज व अथक प्रयास से अभियोग में संलिप्त अभियुक्त बाल अपचारी को मय ₹ 60,000/- के साथ बस अड्डा कोटद्वार के पास से पुलिस संरक्षण में लिया गया था व अभियोग उपरोक्त में मुख्य अभियुक्त मोगली सिसौदिया लगातार अपने ठिकाने व मोबाईल नम्बर बदलकर पुलिस को चकमा दे रहा था।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी लोकेश्वर सिंह द्वारा जनपद के फरार व ईनामी अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने हेतु समस्त थाना प्रभारियों व सीआईयू टीम को लगातार निर्देशित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये जा रहे थे। क्योकि मोगली सिसौदिया शातिर किस्म का अपराधी है जिसके द्वारा दूसरे राज्यों में भी अपने साथियों के साथ मिलकर टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा था व गिरफ्तारी से बचने हेतु लगातार पुलिस का चकमा दे रहा था। जिसकी गिरफ्तारी हेतु श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा ₹ 25,000/- का ईनाम घोषित किया गया।
चूँकि प्रकरण आमजनमानस के साथ हो रही टप्पेबाजी से सम्बन्धित था व अभियुक्त द्वारा लगातार पुलिस का चकमा दिया जा रहा था। गठित पुलिस टीम द्वारा पूर्व में लगातार मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र,हिमांचल प्रदेश एवं अन्य राज्यों में अभियुक्त को पकड़ने हेतु दबिशें दी गयी थी लेकिन अभियुक्त पुलिस के हाथ नहीं आ पाया था। पुनःपौड़ी पुलिस द्वारा कुशल रणनीति बनाकर ठोस सुरागरसी-पतारसी एवं सर्विलान्स की मदद से अभियुक्त के बारे में विभिन्न माध्यमों से जानकारी की गयी। काफी प्रयासों के बाद अभियुक्त मोगली सिसौदिया का दिल्ली में होने की जानकारी प्राप्त हुयी। गठित पुलिस टीम द्वारा काफी जद्दोजहद करते हुये तमाम कठिनाइयों एवं चुनौतियों को दरकिनार फरार ईनामी अभियुक्त मोगली सिसौदिया को दिनाँक 02.सितम्बर.2024 को दिल्ली से गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
अपराध करने का तरीकाः-
अभियुक्त व उसके गैंग के सदस्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे बस अड्डों,रेलवे स्टेशनों,शादियों आदि में शातिराना अंदाज से ज्वैलरी,पैसों व कीमती सामान पर हाथ साफ करते है। अभियुक्त शातिर किस्म का अपराधी है जिसके द्वारा मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र,हिमांचल प्रदेश में टप्पेबाजी के घटनाओं को अंजाम देना प्रकाश में आया है और सम्बन्धित प्रदेशों की पुलिस को भी इस अभियुक्त की तलाश थी। अभियुक्त के अन्य प्रदेशों के आपराधिक इतिहास की विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की जा रही है।
अभियुक्त का नाम पताः
मोगली सिसौदिया पुत्र राकेश सिसौदिया,निवासी ग्राम गुलुखेड़ी,थाना वोड़ा,जिला राजगढ़,मध्य प्रदेश।