रोटरी क्लब द्वारा विकास खण्ड खिर्सू के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कूली बैग किए वितरित*

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। रोटरी क्लब श्रीनगर द्वारा विकास खण्ड खिर्सू के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय खिर्सू,कोठगी,चौब्बटा में क्लास एक से पांचवी तक के मेधावी छात्र-छात्राओं के बीच स्कूली बैग किए गए वितरित। इस मौके पर रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष खिलेन्द्र चौधरी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि शिक्षा के बगैर जीवन में किसी अच्छे मुकाम तक पहुंचना मुश्किल है,इसलिए बच्चों को नियमित विद्यालय जाकर शिक्षक ग्रहण करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पढ़ाई के निरंतर अभ्यास से बच्चों को सफलता प्राप्त होती है साक्षरता की ताकत किसी भी घर परिवार और समाज के साथ उस देश के विकास की नीव को मजबूत करता है। उन्होंने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा जरूरतमंद बच्चों की हर संभव मदद की जाएगी और रोटरी क्लब आगे भी अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को लेखन सामग्री,स्कूल ड्रेस,स्वेटर,ट्रैक सूट जरूरतमंद बच्चों को उपलब्ध कराएगी।
वरिष्ठ रोटेरियन पूर्व अध्यक्ष एस.पी घिल्डियाल ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षा का मतलब शिक्षित होने की क्षमता होती है, जिससे व्यक्ति समाज में अधिक सकारात्मक योगदान कर सके, शिक्षित लोग समाज में अधिक ज्ञान और सूचना के एक स्रोत के रूप में कार्य कर सकते हैं।
वरिष्ठ रोटेरियन के.पी,थपलियाल ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षा में सुधार न केवल व्यक्तिगत सफलता और विकास का माध्यम है बल्कि यह एक समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सामाजिक आर्थिक और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देता है। रोटरी क्लब के बैग वितरण कार्यक्रम में अटल भारत सम्मान फाउंडेशन के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी गबर सिंह भण्डारी ने सभी रोटेरियनों का धन्यवाद करते हुए कहा कि रोटरी क्लब धारा समय-समय पर छात्र-छात्राओं को लेखन सामग्री,स्कूल बैग,जूते,स्कूल ड्रेस आदि आवश्यक वस्तुएं जरूरतमंद बच्चों को वितरित करते हैं ऐसे सामाजिक कार्य के लिए रोटरी क्लब के सदस्यों का पुण्य धन्यवाद और उन्होंने अभिभावकों से कहा कि स्कूल बैग की आवश्यकता केवल पुस्तक काफी रखने हेतु दिया जाता है,लेकिन कुछ अभिभावक अपने कार्य हेतु बैग का इस्तेमाल करते हैं जो कि गलत है,ऐसा नहीं होना चाहिए। इस अवसर पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय खिर्सू,कोठगी,चौब्बटा की शिक्षिकाओं ने रोटरी क्लब श्रीनगर द्वारा हमारे विद्यालयों में नि:शुल्क स्कूल बैग वितरण किए जिसके लिए हम रोटरी क्लब के सदस्यों द्वारा उनके ऐसे नेक कार्य की काफी सराहना करते हैं। बैग वितरण कार्यक्रम में राजकीय प्राथमिक विद्यालय खिर्सू से उमा देवी,संगीता रावत,कोठगी से उर्वशी चौहान,चौब्बटा से वंदना, कीर्ति रावत आदि लोग उपस्थित रहे।