देवनगरी श्रीनगर में श्री हनुमान जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया पूरा क्षेत्र बजरंगबली की भक्ति में डूबा

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। उत्तराखंड की ऐतिहासिक,सांस्कृतिक,आध्यात्मिक,देवनगरी श्रीनगर के पौराणिक सिद्ध सर्व मंगल कर देने वाला अपर बाजार स्थित हनुमान मंदिर में श्रीनगर वासियों कि अटूट आस्था है। हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी भगवती प्रसाद बडूनी ने सबसे प्रथम श्री हनुमान को सिंदूर और चोला चढ़ाया लड्डू का भोग लगाया,बड़े ही श्रद्धा भाव से मंदिर में सुबह से ही पूजा अर्चना होती रही। पुजारी भगवती प्रसाद बडोनी ने बताया कि श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष में अखंड रामायण पाठ चल रहा है विशेषकर आज हनुमान जन्मोत्सव पर निष्काम सेवा भाव से प्रभु की सेवा करने वाले,अतुलित बलशाली,सभी संकटों का नाश करने वाले,भूत प्रेत,विघ्न बाधाओं का नाश करने वाले,अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता,प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त,हनुमान के जन्मोत्सव पर आप सभी भक्त जनों पर बजरंगबली हनुमान की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहे। अंजनी सुत,पवनपुत्र,सभी का कल्याण करें,सभी के जीवन में सुख समृद्धि लाएं,नकारात्मक शक्तियों का नाश करने वाले,सकारात्मक शक्ति के दाता,सदैव चिरंजीव प्रभु हनुमान को प्रणाम। ये एक संयोग है कि मंगल जो जन्मे,मंगल ही करते,मंगलकारी हनुमान का जन्मोत्सव पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है।
हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर श्रीनगर क्षेत्र के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है देवनगरी श्रीनगर में भगवान हनुमान की भक्ति में रंगी हुई नजर आ रही है,इस अवसर पर विशेष पूजन और संत समागम का आयोजन किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर देवनगरी में जगह-जगह सुंदरकांड और भजन संध्या का भी आयोजन किया गया श्रीनगर क्षेत्र के सभी मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है।
इस अवसर पर नागेश्वर महादेव के महंत नितिन गिरी ने कहा कि हनुमान संकट मोचन है,हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान हनुमान को प्रसन्न करना बहुत ही सरल है,उन्होंने बताया कि भगवान हनुमान ऐसे देव हैं जो आज भी सृष्टि विद्यमान हैं।
इस अवसर पर सभी भक्तों को भंडारे का प्रसाद वितरण किया गया। श्री हनुमान जन्मोत्सव धार्मिक आयोजन में श्रीनगर व्यापार सभा के अध्यक्ष दिनेश असवाल,पूर्व सभासद जितेंद्र रावत,राजीव बिश्नोई (श्रीराम ज्वैलर्स),भाजपा मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट,पूर्व जिला पंचायत सदस्य लखपत सिंह भंडारी,पूर्व प्रधान धीरेन्द्र सिंह भंडारी,पंकज सती,अर्चना डोभाल,आशीष उनियाल आदि श्रद्धालु भक्तगण उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर बद्रीनाथ रोड पर स्थित हनुमान मंदिर फरासू में ग्रामीण क्षेत्रवासी श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर रात्रि जागरण की शुरुआत श्री राम स्तुति से करते हैं श्रीराम स्तुति से करते हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि जो भी इस मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और परिवार में खुशहाली बनी रहती है। पूर्व की भांति इस वर्ष भी श्री हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर सुंदरकांड पाठ के साथ ही अन्य धार्मिक आयोजन किए गए। सुभाष गिरी महाराज की अगवाई में पूजा अर्चना कर कीर्तन भजन किए गए क्षेत्र वासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। और इस धार्मिक आयोजन के समापन पर भंडारे का प्रसाद वितरण किया गया। श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर ग्राम प्रधान फरासू सुरभि रावत,सामाजिक कार्यकर्ता सोनू चमोली,पंकज रावत,हर्ष लाल,पूरन सिंह,मोहन सिंह,मनवर सिंह,मोहन,सोहन,आयुष आदि श्रद्धालु भक्तगण उपस्थित रहे।
श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर पंचतत्व आश्रम पंचमुखी हनुमान मंदिर किष्किंधा बलोड़ी में सत्यनारायण कथा प्रारंभ हुई उसके बाद सुंदरकांड का आयोजन हो रहा है,जिसमे सबसे प्रथम पंचमुखी हनुमान मंदिर में भव्य सजावट की गई फिर हनुमान जी को सिंदूर और चोला अर्पित किया गया,श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर में पुजारी ने पूजा अर्चना कर कीर्तन भजन प्रारंभ किया और साथ ही बेसन के लड्डू बनाकर भोग लगाया और प्रसाद वितरण किया गया,इस धार्मिक आयोजन में पारस चौहान,पूनम डोभाल,महेश घिल्डियाल,कल्पेश्वरी देवी,दौलत सिंह बिष्ट,आश्रम के सभी ऋषि कुमार और बलोड़ी क्षेत्रवासी भी इस धार्मिक आयोजन में उपस्थित रहे।