निर्माण साइटों पर चलाया टीकाकरण अभियान कुंड से गौरीकुंड तक 15 निर्माण साइट में कार्यरत मजदूरों के 46 बच्चों का किया टीकाकरण*

* प्रदीप कुमार

रूद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। निर्माण स्थलों पर मजदूरों के डेरों के सर्वे में पांच वर्ष तक के 108 में 46 बच्चों का छूटा था टीकाकरण।

प्रतिरक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए जनपद में सड़क, होटल आदि निर्माण कार्यों में लगे प्रवासी परिवारों के टीकाकरण से वंचित पांच वर्ष तक के 46 बच्चों का टीकाकरण किया गया।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. आशुतोष ने अवगत कराया है कि जनपद में इन दिनों श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सरकारी व निजी निर्माण के अंतर्गत सड़क, होटल, हैलीपैड आदि का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण अनुश्रवण के दौरान इन क्षेत्रों में निर्माण कार्य में लगे प्रवासी परिवारों के बच्चों का टीकाकरण से छूटे होने की आशंका होने पर कुंड से गौरीकुड तक निर्माण साइट में लगे प्रवासी परिवारों के डेरों का सर्वे किया गया। इसके तहत प्रतिरक्षण सुपरवाइजर, एएनएम, आशा कार्यकत्री, आशा फेसिलिटेटर, ब्लाक कार्डिनेटर आशा द्वारा कुंड से गौरीकुंड तक चलाए गए अभियान में कुंड-भैंसारी, गुप्तकाशी, नाला, खुमेरा, भेंत-सेम, ब्यूंग-कौरखी, मैखंडा, खाट, खड़िया, शेरसी, फाटा, बड़ासू, रामपुर, त्रियुगीनारण, सोनप्रयाग, गौरीकुंड में एक वर्ष तक के 44 बच्चों में से 16 तथा 01-05 आयु वर्ग के 64 बच्चों में से 30 बच्चे टीकाकरण से वंचित पाए गए। सर्वे के उपरांत एएनएम फाटा दर्शनी देवी, एएनएम गुप्तकाशी आशा राणा व रामपुर की एएनएम मीनू देवी ने अभियान चलाकर इन सभी 46 बच्चों को छूटे हुए संबंधित टीके लगा लगाए।
जिला प्र्रतिरक्षण अधिकारी ने टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त करने के लिए एएनएम, आशा फेसिलिटेट, आशा कार्यकत्री को उनके क्षेत्र में निर्माण स्थलों पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं।