समय रहते आग पर नहीं पाया होता काबू तो हो सकता था बहुत बड़ा हादसा एवं नुकसान*

मनोज सिंह

रुड़की-फायर सर्विस की सतर्कता एवं तत्काल की गई कार्रवाई से एक बहुत बड़ी जन धन क्षति होने से बचा लिया गया है। तत्काल नहीं की होती कार्यवाही तो हो सकता था बहुत बड़ा नुक्सान एवं हादसा मौके पर मौजूद जनसमूह द्वारा फायर सर्विस के रिस्पांस टाइम एवं सतर्कता पूर्ण कार्रवाई की खुले मन से प्रशंसा की गई

दिनांक 16 जनवरी 2024 की देर रात्रि समय कंट्रोल रूम की द्वारा सूचना प्राप्त हुई की होटल सेन्टर प्वाइंट के पास बिजली के खंभे में आग लगी है सूचना प्राप्त होते ही फायर यूनिट रुड़की तत्काल चालक जसवंत राणा के नेतृत्व में टीम घटनास्थल पर पहुंची घटनास्थल पर पहुंच कर सर्वप्रथम बिजली विभाग के कर्मियों से संपर्क कर लाइट कटवा कर हाई प्रेशर वाहन से होजरील फैलाकर पंपिंग कर उक्त आग को पूर्ण रूप से बुझाया एवं आग को फैलने से भी रोका आग पास ही स्थित आवासीय भवनों दुकानों होटलों के लिए भी खतरा बन सकती थी।

फायर सर्विस की सतर्कता एवं तत्काल की गई कार्रवाई से एक बहुत बड़ी जन धन क्षति होने से बचा लिया गया है। तत्काल नहीं की होती कार्यवाही तो हो सकता था बहुत बड़ा नुक्सान एवं हादसा मौके पर मौजूद जनसमूह द्वारा फायर सर्विस के रिस्पांस टाइम एवं सतर्कता पूर्ण कार्रवाई की खुले मन से प्रशंसा की गई त्राराणाय सेवा भाव की पंक्तियों को हमने अपने कर्तव्य से चरित्रार्थ करना है । वाद कार्य सकुशल संपन्न उपरांत घटना के संबंध में कंट्रोल रूम रुड़की को भी अवगत करा दिया गया है।

*घटना स्थल पर गई टीम का विवरण*
1. चालक जसवंत राणा
2. फायरमैन हरिश्चंद्र राणा
3. फायरमैन विपिन सैनी