जनपद को टीबी मुक्त करने के लिए अन्तर विभागीय बेहतर समन्वय से कार्य करेंः जिलाधिकारी

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद को टीबी उन्मूलन करने के लिए जिला फोरम की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ बाल विकास, पंचायतीराज, परिवहन, वन विभाग सहित अन्य जुड़े हुए विभगों को निर्देशित किया कि जनपद को टीबी मुक्त करने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें।
उन्होंने कहा कि समय-समय पर टीबी रोगियों का ठिक से सर्वे करें तथा उनको रोगमुक्त करने के लिए निक्षयमित्र उपलब्ध करवाते हुए पूरा इलाज दिलायें।
उन्होंने बाल विकास विभाग को स्थानीय आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से, पंचायत विभाग को ग्राम सभा की बैठक में, परिवहन विभाग को विभिन्न बैनर-पोस्टर के माध्यम से तथा वन विभाग को वन क्षेत्रों की प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष आबादी के बीच टीबी रोगियों की पहचान करवाने तथा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उनका इलाज करवाने के निर्देश दिये हैं।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि जितने भी टीबी के रोगी चयनित किये जाते हैं उनका संपूर्ण और बेहतर तरीके से इलाज करवाना सुनिश्चित करें तथा उनके इलाज के लिए एक-एक निक्षयमित्र को तैनात करना सुनिश्चित करें।
बैठक में टीबी से जुड़े हुए विभिन्न सूचकांक की चर्चा करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अवगत कराया कि जनपद में 104 ग्राम पंचायतों को और 353 टीबी रोगियों को अब तक टीबी मुक्त किया जा चुका है तथा जनपद में कुल 467 निक्षय मित्रों की तैनाती की गयी है।
इस दौरान बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पारूल,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.रमेश कुंवर, उप जिलाधिकारी सदर स्मृता परमार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।