फिट इंडिया सप्ताह के तहत राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर के मार्गदर्शन से रोटरी क्लब अलकनंदा वैली के सहयोग से संस्थान में निशुल्क दंत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। फिट इंडिया सप्ताह को ध्यान में रखते हुए प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी निदेशक राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड के मार्गदर्शन एवं रोटरी क्लब अलकनंदा वैली श्रीनगर के सहयोग से सोमवार को संस्थान के छात्रों के लिए नि:शुल्क दंत परिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ प्रशांत पंवार , डॉ शिखा पंवार ने लगभग 120 छात्रों की जांच की और दंत चिकित्सा देखभाल, ब्रश करने की तकनीक और दवाओं के लिए नि: शुल्क परामर्श प्रदान किया। साथ ही जिन लोगों को दांतों की समस्या है जिन लोगों को दांतों की समस्या है, उन्हें आगे के उपचार के लिए डॉक्टर से संपर्क करने के लिए कहा गया।


शिविर को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य छात्रों को दंत स्वास्थ्य का महत्व, दंत रोगों की व्यापकता और मौखिक स्वच्छता के बारें में शिक्षित करना है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष और इस वर्ष एनआईटी उत्तराखंड और रोटरी क्लब श्रीनगर ने एक साथ मिलकर रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण अभियान, स्वच्छता अभियान जैसे कई सामजिक कार्यो को अंजाम दिया है। इस वर्ष सहयोग की इस भावना को और विस्तारित करना है । इसके लिए एन आई टी, उत्तराखंड रोटरी क्लब श्रीनगर के साथ मिलकर राज्य के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजो के प्राध्यापकों के लिए वर्कशॉप एवं सेमिनार आयोजित करने, छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण देने एवं राज्य में में एनईपी को लागू करने में हरसंभव प्रयास एवं सहयोग के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा की एन आई टी उत्तराखंड ने जिन स्कूलों और गाँव को गोंद लिया है वह पर भी रोटरी क्लब के साथ मिलकर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित करने की योजना है साथ ही समाज के वंचित वर्गों तकभी स्वास्थ्य और शिक्षा सम्बंधित जानकारियों को पहचानें का उद्देश्य है।
अंत में प्रोफेसर अवस्थी ने रोटरी क्लब द्वारा की गई पहल की सराहना की और सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
रोटरी क्लब के प्रेसीडेंट वेदव्रत शर्मा ने प्रोफेसर अवस्थी की सराहना करते हुए कहा कि जब भी आवश्यकता पड़ी है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने रोटरी क्लब को भरपूर सहयोग और समर्थन दिया है। आगे भी हर संभव क्षेत्रों में उत्तराखंड राज्य के विकास के लिए एनआईटी के साथ मिलकर काम किया जाएगा।
इस अवसर पर डॉ.धर्मेंद्र त्रिपाठी (डीन छात्र कल्याण), डॉ. कुलदीप सिंह (छात्र गतिविधि और खेल अधिकारी), रोटरी क्लब के सचिव धनेश उनियाल जी और कोषाध्यक्ष अजय प्रकाश जोशी सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।