जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.आशीष चौहान की अध्यक्षता में आगामी फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली को लेकर राजनैतिक दलों के साथ बैठक संपन्न हुई

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। आगामी फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नये मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में किये जाने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.आशीष चौहान की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के साथ बैठक सम्पन हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के अन्तिम प्रकाशन से पूर्व ईपी रेशियो को सुधारने, मृत व बोगस (जाली/फर्जी) वोटर को हटाते हुए मतदाता सूची को दुरुस्थ करने के निर्देश दिये है।
गुरुवार को आयोजित लोक सभा सामान्य निर्वाचन सम्बंधी बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के प्रकाशन से पूर्व इपी रेश्यिों (जनपद की कुल जनसंख्या के सापेक्ष वास्तविक मतदाताओं की संख्या अनुपात) को दुरुस्थ करने के निर्देश दिये है। स्पष्ट किया कि इपी रेश्यिों सम्बंधी कार्य में लापरवाही बरतने वाले राजस्व विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जायेगी। इसके साथ ही 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले अनुमानित 20 हजार नये मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं। इस हेतु उन्होने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से अपेक्षा की है कि ऐसे नये मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल कराने के लिए सहयोग जारी रखें। उन्होने उप-जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जो बीएलओ रिटायर हो चुके हैं उनके स्थान नये बीएलओ की तैनाती प्राथमिकता के अधार पर करना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, सहायक निर्वाचन राजेंद्र सिंह अधिकारी, राजनैतिक दलों से राजेंद्र सिंह राणा, ओपी जुगरान, राहत हुसैन, त्रिलोक रावत, शशि चंद्र रतूड़ी सहित अन्य उपस्थित थे।