चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के अभिनव प्रयासों से माह में दो दिन ओपीडी की शुरुआत होगी शुरु

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के बेस चिकित्सालय में नवम्बर पांच को रविवार को पहली कार्डियो ओपीडी लगेगी। जिसमें दून कार्डियोलॉजी विभाग के हेड वरिष्ठ डॉ.अमर उपाध्याय द्वारा यहां कैंप शुरु करेगे। जिससे गढ़वाल क्षेत्र से हार्ट संबंधी परेशानियों के मरीजों को हर माह हदृय रोग विशेषज्ञ से दिखाने की सुविधा प्रदान होगी। यह कैंप हर माह के पहले रविवार और तीसरे रविवार को लगेगा, यानी एक माह में दो बार कैंप लगेगा। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के प्रयासों से ओपीडी होगी शुरु होगी।
विदित है कि बेस चिकित्सालय में हार्ट संबंधी रोगों के इलाज के लिए कैथ लैब का निर्माण हो रहा है, इसके साथ ही नियमित कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती की भी कवायद शासन स्तर पर चल रही है। चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के ही प्रयास है कि यहां विगत छह माह से इको के साथ ही हार्ट संबंधी परेशानियों को देखाने के लिए डॉक्टर नियुक्त किये गये थे। जिससे चारधाम यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों को सुविधा मिल रही है। अब श्रीनगर के बेस चिकित्सालय में कार्डियोलॉजी विभाग दून अस्पताल के डॉक्टर अमर उपाध्याय द्वारा यहां कैंप शुरु कर रहे है। कैंप के माध्यम से लोगों को हदृय संबंधी रोग की दिक्कतें दिखाने व परामर्श लेने की सुविधा मिलने वाली है। हर माह में दो बार कैंप लगाया जायेगा। दून अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के हेड वरिष्ठ डॉ.अमर उपाध्याय ने बताया कि बेस चिकित्सालय श्रीनगर में हर माह के प्रथम रविवार और तीसरे रविवार को हदृय रोग संबंधी कैंप लगाया जायेगा। नवम्बर माह का पहला कैंप पांच नवम्बर रविवार को लगाया जायेगा। कैंप लगने से गढ़वाल क्षेत्र चमोली,रुद्रप्रयाग,पौड़ी,टिहरी जिले के मरीजों को बहुत लाभ मिलेगा। डॉ.उपाध्याय ने बताया कि कार्डियो सर्जरी संबंधी केस में दून अस्पताल में मरीज का आयुष्मान के जरिए नि:शुल्क इलाज कराया जायेगा।
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सी.एम.एस.रावत ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री की यह बहुत अच्छी पहल है। इससे कार्डियो से सम्बन्धित क्षेत्र के मरीजों को बहुत लाभ मिलेगा।