राजयोग मानव को देव मानव बनता है,समाज सेवा का आधार निस्वार्थ स्नेह और उमंग उत्साह- प्रोफेसर स्वामीनाथ

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। समाज सेवियों सम्मान में ब्रह्मा कुमारीज के समाज सेवा प्रभाव का अभियान का मुख्य अतिथि पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी एवं ब्रह्माकुमारीज के मुख्यालय माउंट आबू से आए अतिथियों ने दीप प्राजूलन कर का शुभारंभ किया।
ब्रह्माकुमारीज के क्षेत्रीय निदेशक बीके मेहरचंद ने कहा कि आज समाज में जितने भी समस्याएं चल रही हैं उनका समाधान ज्ञान योग और पवित्रता की धारणा में है। उन्होंने कहा कि भारत भूमि महान थी महान है और चिरकाल तक महान रहेगी क्योंकि भारतवर्ष में ही संसार के सबसे ज्यादा पीर,पैगंबरों ने जन्म लिया है भारतवर्ष ने ही विश्व को अहिंसा परमो धर्म का नारा दिया है। कार्यक्रम के आयोजक ब्रह्माकुमार वीरेंद्र ने कहा कि सतयुग त्रेता युग में राजनीतिक सत्ता और धार्मिक सत्ता एक थी लेकिन द्वापर से दिए वहां आकर जाति भेद रंगभेद जैसे अवगुण के कारण मनुष्य दुखी हो गया इन दुख के कारण पांच विकार काम क्रोध लोभ मोह आदि पांच विकारों से जागरूक करने इनका मुक्त करने के लिए यह अभियान निकाला जा रहा है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रोफेसर भी स्वामीनाथन सच्ची समाज सेवा के लिए उमंग उत्साह और विश्वास किसने की आवश्यकता है कर्म को श्रेष्ठ कर्म बनाने के लिए परमात्मा से योग लगाना जरूरी है। योग लगाने की विधि ब्रह्मा कुमारीज के सभी सेवा केंद्र के में निशुल्क सिखाई जाती है।
कार्यक्रम ब्रह्मकुमारी के वरिष्ठ राज्य शिक्षिका ब्रह्माकुमारी विजय लक्ष्मी प्रस्तुत की उन्होंने कहा कि हम सब एक घर के हैं और एक पिता की संतान है उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारी इसके समर्पित भाई बहनों में समाज के सेवा के लिए अपना तन मन धन सहित अपने को अर्पण कर दिया है भारत को पुणे स्वर्णिम भारत बनाने के लिए उन्होंने अपने गहनों का त्याग किया और श्वेत वस्त्र धारण किए हैं।
कार्यक्रम में के वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी विजय लक्ष्मी प्रस्तुत की उन्होंने कहा कि हम सब एक घर के हैं और एक पिता की संतान है उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज के समर्पित भाई बहनों ने समाज के सेवा के लिए अपना तन मन धन सहित अपने को अर्पण कर दिया है भारत को पु स्वर्णिम भारत बनाने के लिए उन्होंने अपने गहनों का त्याग किया और श्वेत वस्त्र धारण किए हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजकुमार पोरी ने कहा कि ब्रह्मा कुमारीज गया अभियान को टेक ए डिसीजन भारतीय संस्कृति के भारतीय संस्कृति के मूल्यों से लोगों में जागरूकता फैला रहा है उन्होंने की वह जरूर आज इस पेरक्षाग्रह में अपनी एक बुराई छोड़ करके अवश्य जाये।
बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम दिए गए।
सावित्री मंमगाई राज्य संयोजिका समलौण आंदोलन, वीरेंद्र गोदियाल संस्थापक समलौण आंदोलन, कुसुम चमोली अध्यक्ष बल संसार समिति पौड़ी, रविंद्र सिंह पटवाल अध्यक्ष पौड़ी हरित क्रांति समिति, प्रियंका थपलियाल अध्यक्ष आह्वान संस्था पौड़ी, प्रकाश काला बद्री गौ संवर्धन एवं ग्राम विकास संस्थान अनुसूया प्रसाद सुंदरियाल, प्रधानाचार्य ब्रिगेडियर विद्याधर जुयाल विद्यालय भुवनेश्वरी सिद्ध पीठ, यशोदा नेगी उन्नत गढ़वाल उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए ब्रह्मा कुमारीज के द्वारा सम्मान किया गया।