वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी ने अधीनस्थ कार्मिकों के साथ कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले पुलिस के सभी शहीदों को “पुलिस स्मृति दिवस” के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर दी श्रद्धान्जली

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे द्वारा आज दिनांक-21.10.2023 को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन पौड़ी में शहीद स्मारक पर उपस्थित अधीनस्थ कार्मिकों के साथ सम्पूर्ण भारत वर्ष में दिनांक 01.09.2022 से 31.08.2023 तक की अवधि में पुलिस एवं अर्द्ध सैनिक बलों के शहीद हुए कुल 189 अधिकारियों/कर्मचारियों, जिनमें उत्तराखण्ड पुलिस के 04 अधि0/कर्म0गण सम्मिलित है, इन सभी शहीदों के अमर बलिदान को याद करते हुये शहीदों को श्रद्धाजंली देकर उनकी दिवंगत आत्मा की शान्ति के लिये मौन रखकर पुष्प चक्र अर्पित किये गये।
पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित सभी अधि0/कर्मचारीगणों को पुलिस स्मृति दिवस का वृतान्त बताते हुए, उत्तराखण्ड पुलिस के शहीद हुए 04 अधि0/कर्मचारियों के कर्तव्य निर्वहन के दौरान उनके बलिदान के बारे में बताया गया। महोदया द्वारा सभी पुलिस कार्मियों को ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु कहा गया। साथ ही समस्त पुलिस कार्मियों से शहीदों के परिवार जनों से मिलकर समय-समय पर उनकी कुशल क्षेम लेने और उनकी कोई समस्या होने पर सहायता करने की अपेक्षा की गयी।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले जनपद पौड़ी के स्व.एच.एस.नेगी (सहायक कमाण्डर NSG) के भुवन सिंह नेगी को सम्मानित किया गया।
साथ ही जनपद के समस्त थाना प्रभारी/चौकी प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना/चौकियों में शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धाजंली दी गयी।
राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस-21 अक्टूबर 1959 के दिन लद्दाख के हॉट-स्प्रिंग के पास CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की पेट्रोलिंग पार्टी पर चीनी सैनिकों ने घात लगाकर हमला कर दिया था। अचानक हुए हमले में CRPF के जवानों द्वारा मुंहतोड़ जवाब दिया लेकिन उस हमले में CRPF के 10 जवान शहीद हो गये थे। उसी दिन से CRPF के उन 10 वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए प्रत्येक वर्ष संपूर्ण भारतवर्ष में अपने कर्तव्य पथ पर प्राणों की आहुति देने वाले शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धान्जलि अर्पित करने हेतु 21 अक्टूबर को ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के रूप में मनाते है।
इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी सदर पौड़ी श्याम दत्त नौटियाल, प्रतिसार निरीक्षक अनुराग कुमार, निरीक्षक रेडियो मनोज पांडेय व अन्य पुलिस अधि0/कर्मचारी उपस्थित रहे।