थाना लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत पशुलोक बैराज में मिले अज्ञात शव की ऑपरेशन स्माइल टीम ने करायी शिनाख्त।

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। पुलिस मुख्यालय स्तर से गुमशुदाओं की तलाश हेतु दिनाँक 01.09.2023 से 31.10.2023 तक 02 माह का “ऑपरेशन स्माइल” अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों/ऑपरेशन स्माईल टीम को गुम शुदाओं की तलाश कर सकुशल परिजनों के सुपुर्द करने व अज्ञात शवों की शिनाख्त करने हेतु निर्देशित किया गया है।
ऑपरेशन स्माइल टीम द्वारा गुम शुदाओं की ढूंढ खोज व लावारिस शवों के शिनाख्त के दौरान टीम को पता चला कि दिनांक 30.07.2023 को थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्रान्तर्गत पशुलोक बैराज गंगा नदी के किनारे एक अज्ञात लावारिश शव, थाना लक्ष्मण झूला पुलिस द्वारा बरामद किया गया था काफी पता करने के बाद भी अज्ञात शव के सम्बन्ध में कोई पता नही चल पाया जिसके बाद पुलिस द्वारा अज्ञात शव का रीति रिवाजों से अन्तिम संस्कार किया गया।


ऑपरेशन स्माइल टीम द्वारा सभी थानों के “अज्ञात शव रजिस्टरों” का बारीकी से अवलोकन किया जा रहा है इसी क्रम में थाना लक्ष्मण झूला में “अज्ञात शव रजिस्टर” का अवलोकन किया गया एवं लावारिश शव के फोटो, कद काठी, शक्ल सूरत, पहनावा, शरीर के निशान आदि का बारीकी से अवलोकन किया गया तो एक अज्ञात शव का हुलिया व पहनावा गुमशुदा व्यक्ति जसवंत से मेल खा रहा था। गुमशुदा जसवंत सिंह की डिटेल जैसे फोटो, हुलिया, पहनावा आदि टीम द्वारा पहले से ही थाना श्रीनगर से एकत्रित की गयी थी क्यूंकि गुमशुदा जसवंत सिंह निवासी-डाक बंगला, श्रीनगर पौड़ी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दिनांक 16.07.2022 को वादी मयंक नेगी के द्वारा कोतवाली श्रीनगर में दर्ज करायी गयी थी। पुलिस द्वारा गुमशुदा जसवंत सिंह की काफी तलाश की गयी थी लेकिन उक्त गुमशुदा का कोई पता नही चल पाया था।
टीम द्वारा गुमशुदा जसवंत के परिजनों की तलाश कर बड़ी मशक्कत से उनसे सम्पर्क किया गया। दिनांक 30.09.2023 को गुमशुदा के पुत्र मयंक नेगी व उनकी पुत्री पूजा द्वारा थाना लक्ष्मणझूला पर आकर फोटो, कद काठी, शक्ल सूरत, पहनावा, शरीर के निशान देखकर बताया गया कि यह मेरे पिता जसवंत सिह की ही फोटो है व वह लावरिस शव मेरे पिता का ही था। अत: गुमशुदा जसंवत सिंह के शव कि शिनाख्त दिनांक 30.09.2023 को हो गयी है। उक्त गुमशुदा के पुत्र और पुत्री द्वारा पौड़ी पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
पुलिस टीम
महिला उपनिरीक्षक सुमनलता
अपर उपनिरीक्षक कृपाल सिंह
मुख्य आरक्षी राजपाल
आरक्षी शेखर सैनी
आरक्षी दिगंबर सिंह
महिला आरक्षी विद्या मेहता
आरक्षी मनोज नेगी
आरक्षी सूर्यकांत