स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया श्रीनगर शाखा द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 2023 के अंतर्गत स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड को सम्मानित किया गया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की श्रीनगर(गढ़वाल) शाखा द्वारा “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा -2023” के अंतर्गत स्वच्छता अभ्यास में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड को सम्मानित किया गया। शनिवार को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की श्रीनगर(गढ़वाल) शाखा के मुख्या शाखा प्रबंधक संजय बागला और उप मुख्य शाखा प्रबंधक सुश्री दिव्या साहू ने स्वच्छ भारत अभियान के जनादेश को पूरा करने की दिशा में सराहनीय कार्य करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी को स्मृति चिह्न देकर सम्मनित किया।
सम्मान समरोह को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान व्यापक तौर पर एक ऐसा राष्ट्रीय आंदोलन है जिसका उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना एवं कचरा मुक्त वातावरण बनाकर एक स्वच्छ भारत के निर्माण की परिकल्पना को साकार करना है। इस दिशा में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड ने हमेशा से ही अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्नत भारत अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में हमारे संस्थान के छात्रों ने स्वच्छता दूत के रूप में योगदान दिया है। संस्थान द्वारा अपनाये गए गाँव में जाकर छात्रों ने स्थानीय लोगो को ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के लिए तकनिकी समाधान के सुझाव भी दिए है।
प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि संस्थान के राष्ट्रिय सेवा योजन के स्वयं सेवकों ने अलकनंदा के घाटों की सफाई, श्रीनगर के आस पास क्षेत्रों में सफाई अभियान चलने के साथ साथ नुक्कड़ नाटक एवं रैलियों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता फ़ैलाने का भी कार्य किया है। संस्थान परिसर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर भी प्रतिबन्ध है।
सम्बोधन के अंत में प्रोफेसर अवस्थी ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया श्रीनगर(गढ़वाल) के प्रति आभार प्रकट करते हुए संजय बागला सुश्री दिव्या साहू को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा की कहा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, श्रीनगर(गढ़वाल) संस्थान का इसकी स्थापना काल से ही प्रमुख सहयोगी रहा है। और एनआईटी में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में प्रायोजक के रूप में भी योगदान दिया है। बैंक द्वारा दिया गया सम्मान संस्थान का हौसला अफ़ज़ाई करेगा। उन्होंने कहा की एनआईटी परिवार ने एक घंटा केवल एक अक्टूबर को ही नहीं अपितु एक घंटा प्रतिदिन सफ़ाई का संकल्प लिया है। एनआईटी उत्तराखंड स्वच्छ भारत अभियान को एक पखवाड़ा नहीं बल्कि पूरे वर्ष चलाएगा। अब यह अभियान सदा के लिए एनआईटी, उत्तराखंड का एक अभिन्न अंग रहेगा।
मुख्या शाखा प्रबंधक संजय बागला समारोह को सम्बोधित करते हुए बताया कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड को यह सम्मान स्वच्छ भारत मिशन के अनुरूप भारत को स्वच्छ भारत बनाने दिए गए योगदान के कारण दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए छात्र/शौचालय अनुपात, रसोई की स्वच्छता, स्वच्छ पानी की उपलब्धता, शौचालय और रसोई उपकरणों की आधुनिकता, परिसर का हरित आवरण, छात्रावासों और शैक्षणिक भवनों में कचरा निपटान, निपटान तकनीक, जल आपूर्ति प्रणालियाँ और संस्थान द्वारा स्वच्छता जागरूकता फैलाने के लिए अपनायी गयी गतिविधियों आदि को मानदंड बनाया गया था।