नई संसद में नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पहला संवैधानिक संकल्प प्रधानमंत्री का संस्कार: स्‍मृति ईरानी  

नौवें रोजगार मेले के तहत प्रधानमंत्री ने  सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त अभ्यर्थियों को लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए

प्रधानमंत्री ने स्पेस से लेकर स्पोर्टस तक महिलाओं को प्रोत्साहित किया है:स्‍मृति  ईरानी

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी)  ने 8 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोले  जिसमें से 3 करोड़ अकाउंट महिलाओ के  : स्‍मृति  ईरानी

Lucknow(PIB) उत्तर प्रदेश के लखनऊ में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, स्‍मृति जुबिन इरानी, मुरादाबाद में  केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त),वी.के.सिंह  वाराणसी में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री  अनुप्रिया पटेल , आगरा में स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने नियुक्ति पत्र प्रदान किए
नौवें रोजगार मेले के अवसर पर आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में  लगभग 51,000  नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किएऔर  नव नियुक्त अभ्यर्थियों को संबोधित भी किया।रोज़गार मेलों का देश भर में 46 स्थानों और उत्तर प्रदेश में चार स्थानों-लखनऊ,मुरादाबाद,आगरा और वाराणसी में आयोजन किया गया जहाँ केंद्रीय मंत्रियों ने प्रतिभाग किया.

इसी क्रम में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित रोज़गार मेले को संबोधित करते हुए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन इरानी ने कहा कि  वैश्विक पटल पर भारत एक मात्र ऐसा राष्ट्र है जिसने शिव और शक्ति दोनों की बराबर अराधना की है,ये भारत का संस्कार है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि  नए संसद की शुरुआत का पहला संवैधानिक संकल्प राष्ट की महिलाओं और बहनो को 33 प्रतिशत आरक्षण अर्पण कर  नारी शक्ति को नमन करते हुये करना है. उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का संस्कार है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास होने के बाद अब  किसी भी वर्ग,समुदाय से सम्बन्धित महिला देश का नेतृत्व कर सकती है. उन्होंने  कहा कि  प्रधानमंत्री ने स्पेस से लेकर स्पोर्टस तक हर क्षेत्र   में महिलाओं को आगे बढाने के लिये प्रोत्साहित किया है। केंद्रीय मंत्री ने नवनियुक्त अभ्यर्थियों को बताया कि प्रधानमंत्री ने जी -20  के सफल आयोजन के बाद   केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के माली,ड्राइवर,यातायत नियंत्रक और गेट -कीपर से मुलाकात की और उनके सहयोग के लिये उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि नौकरी पाने वाले 218 सरकारी कर्मियों को प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेते हुये सिटीजन फर्स्ट की भावना से काम करना चाहिये  और अपने को सेवक और जनता को मालिक समझना चाहिये ।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जनता अधिकारियों से अनुशासन की अपेक्षा करती है और उनसे सार्थकता,सहजता और सरलता की उम्मीद करती है. उन्होंने कहा कि पूरी कोशिश इस बात की होनी चाहिये की जनता अपने कार्यों के लिए अनावश्यक परेशान न हो ।श्रीमती इरानी ने कहा कि नवनियुक्त अभ्यर्थी इसे सिर्फ अपॉइंटमेंट लेटर न समझे, ये भारत के भविष्य के साथ अप्वाइंटमेंट है . उन्होंने कहा नए अधिकारी स्किल और  स्केल की संभावना को तलाशते हुये कार्य करें. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल करते हुये जनता की समस्याओं का हल ऐप से नहीं बल्कि आप से होगा।

श्रीमती इरानी ने आह्वान किया कि नए अधिकारी प्रधानमंत्री की संवाद और  शैली को अपनाएं , मालिक नहीं सेवक बनकर जनता के लिए कार्य करें।  केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्‍मृति ज़ूबिन इरानी ने कहा कि डाक विभाग का स्वरुप अब बदल गया है. हिंदुस्तान का डाक विभाग एक मजबूत बैंकिंग सेक्टर के रुप में स्थापित हो चुका है। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी)  ने 8 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोले हैं जिसमें से 3 करोड़  अकाउंट महिलाओ के है. श्रीमती इरानी ने कहा कि  आने वाले समय में डाकिया सिर्फ संदेश ही नहीं बल्कि बैंक अकाउंट भी साथ लेकर आयेगा. उन्होंने कहा कि बेटी के जन्म पर  सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गये बैंक अकाउंट में  में 8 प्रतिशत की दर से  ब्याज मिलता है जो कि देश में सबसे अधिकतम है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डाक विभाग बेटियों के  आर्थिक समृद्दि और आर्थिक संरक्षण की आधारशिला है।

वाराणसी रोजगार मेला

वाराणसी में डाक विभाग द्वारा रोजगार मेले का आयोजन बीएचयू के कृषि शताब्दी सभागार में किया गया। वाराणसी में आयोजित रोजगार मेले में शामिल होने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री एवं उघोग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल मौजूद रही। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा संचालित रोजगार मेले का नया संस्करण था। आज 51 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया है। उन्होंने कहा कि 2047 में भारत को विकसित बनाने के लिए अगले 25 वर्ष की यात्रा में हमारे इन सभी युवा शक्ति का योगदान होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में युवा शक्ति दुनिया में सबसे ज्यादा है। इस रोजगार मेले के माध्यम से हम या सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह युवा भी विकसित भारत की यात्रा में भागीदार बनेंगे।

वाराणसी नियुक्ति पत्र लेने उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों से नियुक्ति हुए अभ्यर्थी पहुंचे हुए थे। बैंक में क्लर्क के पद पर चयनित आकाश ने कहा कि हमें बहुत खुशी है। उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते हैं उन्होंने हमें इस लाइक समझा कि मैं देश की सेवा कर सकूंगा। रिंकी सिन्हा जो झारखण्ड की रहने वाली हैं रिंकी दिव्यांग है उनका चयन एमटीएस पद हुआ उन्होंने कहा कि आज हमें बहुत खुशी है।उन्होंने कहा  प्रधानमंत्री नरेंद्र के नेतृत्व में दिव्यागों का सम्मान हो रहा हैं। वाराणसी हजारों की संख्या में आए नियुक्त अभ्यार्थियों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली।

रोजगार मेला मुरादाबाद

इस पहल का समर्थन करने वाले केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं। देश भर से नई भर्तियों में चयनित होने वाले अभ्यर्थी डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में कार्य करेंगे।

रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। उम्मीद है कि रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा तथा युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

नवनियुक्त अभ्यर्थियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां ‘कहीं भी किसी भी डिवाइस’ सीखने के प्रारूप के लिए 680 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं।