राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के श्रीनगर परिसर स्थित सभागार में राजकीय संयुक्त उप जिला चिकित्सालय के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) उत्तराखंड के श्रीनगर परिसर स्थित सभागार में राजकीय संयुक्त उपजिला चिकित्सालय श्रीनगर गढ़वाल के सहयोग से 28 सितम्बर 2023 को एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
रक्तदान शिविर का उद्घाटन एनआईटी,उत्तराखंड के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, गढ़वाल लोकसभा संसद सदस्य तीरथ सिंह रावत, शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत, थराली विधान सभा के विधायक भोपाल राम टम्टा द्वारा किया गया जिसमे एनआईटी, उत्तराखंड के कुलसचिव डॉ.धर्मेंद्र त्रिपाठी, संयुक्त उपजिला चिकित्सालय श्रीनगर के सीएमएस डॉक्टर नीरज राय, एनआईटी के स्वयंसेवक छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।


गढ़वाल लोकसभा सांसद सदस्य तीरथ सिंह रावत ने शिविर को सम्बोधित करते हुए रक्तदान को मानवता के लिए एक महान और हानिरहित सेवा बताते हुए एनआईटी के छात्रों और कर्मचारियों को शिविर में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा कि एक यूनिट रक्त कई जरूरतमंद लोगों को जीवन दान दे सकता है। इसलिए उन्होंने देश के युवाओं का आह्वाहन किया कि उन्हें आगे आकर अपना रक्तदान कर समाज हित में योगदान देना चाहिए।
प्रोफेसर अवस्थी की सराहना करते हुए संसद ने कहा कि निदेशक दूरदर्शी व्यकित है और उनके मार्गदर्शन एवं कुशल नेतृत्व में एनआईटी, उत्तराखंड दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करेगा ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है। उन्होंने शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत, थराली विधानसभा के विधायक भोपाल राम टम्टा का धन्यवाद ज्ञापित किया। एनआईटी, उत्तराखंड प्रशासन, संयुक्त उपजिला चिकित्सालय श्रीनगर और एनआईटी के स्वयंसेवक छात्रों का रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए प्रशंसा की।
शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि नियमित रक्तदान से सेहत में सुधार होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे सामाजिक कार्य अनवरत जारी रहने चाहिए क्यकि इससे एक तरफ जहां युवाओं को रक्तदान की प्रेरणा मिलेगी तो दूसरी तरफ उन्हें स्वास्थय सम्बन्धी विभिन्न समस्याओं से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने रक्तदान करके मानवता की सेवा करने के लिए युवाओं का आह्वाहन किया।
अंत में शिविर को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने गढ़वाल लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत, शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत, थराली विधान सभा के विधायक भोपाल राम टम्टा रक्तदान शिविर में प्रतिभाग करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि यह शिविर रक्तदान के महत्व और मानव शरीर पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि दान से बढ़कर कोई खुशी नहीं है, और रक्त दान उनमें सबसे उत्तम और महान सामाजिक कार्य है। चूँकि रक्त का मानव शरीर में कुछ ही दिनों में पुनर्निर्माण हो जाता है, इसलिए इसलिए युवा व्यक्तियों के लिए यह बिलकुल हानिकारक नहीं है। उन्होंने रक्तदान को ‘वसुदेव कुटुंबकम’, की भावना का संवाहक बताते हुए कहा इससे दाता और ग्राही व्यक्ति एक दूसरे के रक्त सम्बन्धी बन जाते है।
रक्तदान शिविर के लिए पंजीकृत सभी दाताओं की सराहना करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने बताया कि अमृत महोत्सव वर्ष के दौरान एनआईटी, उत्तराखंड द्वारा इस रक्तदान शिविर के अलावा स्वच्छता अभियान, स्वच्छता हैकाथन, वृक्षारोपण अभियान, विद्यांजलि कार्यक्रम के तहत आसपास के विद्यालयों में छात्रों को तकनिकी एवं विज्ञानं के विषय में जागरूकता पैदा करने जैसे अनेकों सामजिक, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया गया है।
इस रक्तदान शिवर में शिक्षण, गैर-शिक्षण और प्रशासन कर्मचारी, एवं छात्र स्वयंसेवकों सहित लगभग 50 लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण किया। प्रभारी कुलसचिव डॉ.धर्मेंद्र त्रिपाठी ने रक्तदाताओं एवं मौजूद सभी विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया और रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।