पेयजल आपूर्ति न होने से चौरास क्षेत्र की जनता ने की तालाबंदी जल संस्थान कीर्तिनगर और तहसील का किया घेराव

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। कोटेश्वर-सिल्काखाल पेयजल पम्पिग योजना से पेयजल आपूर्ति न होने पर चौरास क्षेत्र की जनता में आक्रोश व्याप्त है। सोमवार को उन्होने तय कार्यक्रम के अनुसार जल संस्थान पर तालाबंदी की विभागीय अधिकारियों के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। इसके बाद विशाल जुलुस के साथ कीर्तिनगर बाजार होते हुए तहसील पहुंचे। जहां चौरास क्षेत्र की जनता ने तहसील का घेराव कर जल संस्थान एवं स्थानीय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। चौरास क्षेत्र की जनता ने कहा कि जब तक पेयजल समस्या सुचारू रूप से शुरू नहीं हो जाती आंदोलन जारी रहेंगा।

क्षेत्र पंचायत सदस्य सांक्रों डा. प्रताप सिंह भंडारी के नेतृत्व में चौरास क्षेत्र की जनता ने कीर्तिनगर तहसील में प्रदर्शन कर जल संस्थान में तालाबंदी और तहसील का घेराव किया। इस मौके पर डा.प्रताप सिंह भंडारी ने कहा कि कोटेश्वर सिल्काखाल पेयजल पम्पिंग योजना पर पम्पों, मोटर एवं ट्रान्सफार्मरों की खराबी होने के कारण लम्बे समय से चौरास क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ठप है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हैण्ड पम्पों के सहारे लोगों पानी ढो रहें है। उन्होने कहा कि पहले भी पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से करवाने को लेकर जल संस्थान के अधिकारियों एवं स्थानीय प्रशासन को बताया गया है, बावजूद भी पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से शुरू नहीं हो पाई है। कहा कि कोटेश्वर सिल्काखाल पेयजल पम्पिंग योजना को सुचारू करने के लिए नये पम्पों, मोटरों एवं ट्रान्सफार्मरों को मंगवाये जाने, मई से सितंबर तक के पानी के बिल माफ करने, 37 करोड़ की निर्माणाधीन लम्बित पड़ी पेयजल पंपिंग योजनाओं कार्य जल्द पूर्ण किए जाने मांग कर रहें है। कहा कि यदि जल्द से मांगों पर अमल नहीं होती तो चौरास क्षेत्र जनता उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होगी। वहीं देर सांय जल संस्थान के अधिकारी धरना स्थल पर पहुंचकर। खबर लिखे जाने तक जल संस्थान,स्थानीय प्रशासन और चौरास क्षेत्र की जनप्रतिनिधियों की बैठक जारी रही।

धरने में कनिष्ठ प्रमुख सोनम बिष्ट, ग्राम प्रधान सांक्रो रजनी देवी, ग्राम प्रधान मंगसू दीपिका डालिया, ग्राम प्रधान नौर प्रीति गोदियाल, ग्राम प्रधान नैथाना आशा देवी भट्ट, ग्राम प्रधान मढ़ी चौरास सरिता शाह, ग्राम प्रधान सुपाना प्रतिक्षा स्नेही, दिनेश लाल स्नेही, प्रमोद पंवार, दीपक कोहली, उपेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।