बेस अस्पताल में आयुष्मान भव: कार्यक्रम को लेकर बैठक 27 को बेस अस्पताल में लगेगा ब्लड़ डोनेशन कैंप, प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री करेगे प्रतिभाग

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत श्रीनगर शहर में आयुष्मान कार्ड बनाने तथा लोगों को आयुष्मान भव कार्यक्रम की जानकारी देने हेतु बेस चिकित्सालय में एसडीएम नुपूर वर्मा ने अधिकारयों के साथ बैठक ली। जिसमें एसडीएम ने बताया कि अस्पताल में भी लोगों के आयुष्मान अधिक से अधिक मात्र में बने इसके लिए अस्पताल प्रशासन कार्य करे। इसके साथ ही 27 सितम्बर को बेस चिकित्सालय में लगने वाले ब्लड़ डोनेशन कैंप के संदर्भ में जानकारी ली। कहा कि उक्त कार्यक्रम में प्रदेश के माननीय चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत जी प्रतिभाग करेगे।
बेस चिकित्सालय सभागार में बैठक लेते हुए एसडीएम नुपूर वर्मा ने कहा कि श्रीनगर बेस चिकित्सालय में आयुष्मान कार्ड पूर्व से बन रहे है, किंतु और अधिक लोग यहां आकर कार्ड बनाये इसके लिए कार्य किया जाए। कहा कि 25 सितम्बर को श्रीनगर प्राइमरी स्कूल डांग, श्रीकोट प्राइमरी स्कूल, नंदन पालिका स्कूल श्रीनगर, सरस्वती विद्या मंदिर श्रीनगर वार्ड चार में आयुष्मान कैंप लगाया जायेगा, जिसमें उन लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेगे, जिनके अभी तक नहीं बने है। ताकि आयुष्मान कार्ड बनने के बाद पांच लाख तक रूपये का स्वास्थ्य लाभ ले सके। बैठक में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रविन्द्र बिष्ट ने बताया कि अस्पताल में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य जारी है, अभी तक 14 हजार से अधिक कार्ड बेस अस्पताल में बनाये जा चुके है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोगों को आधार कार्ड और ऑनलाइन हुआ राशन कार्ड लाना जरूरी है। कहा कि 27 को ब्लड़ डोनेट कार्यक्रम की पूरी तैयारियां कर दी गई है। ब्लड़ सेंटर प्रभारी डॉ.सतीश कुमार ने बताया कि 202 लोगों ने अभी तक रक्तदान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दिया है। जबकि थराली, श्रीनगर, चौरास और गौचर में लगे कैंप में अभी तक 106 यूनिट रक्तदान जरूतमंद लोगों के लिए लोग कर चुके है।
बेस अस्पताल कर चुका डेंगू के 214 मरीजों को ठीक।
बेस चिकित्सालय के एमएस डॉ.रविन्द्र बिष्ट ने बताया कि बेस अस्पताल में डेंगू के सीजन में अब तक 238 मरीज भर्ती हो चुके है, जिसमें से 214 मरीजों ठीक होकर घर चले गये है। कहा कि बेस चिकित्सालय में 24 डेंगू के मरीज भर्ती है, जिनका इलाज चल रहा है। विगत दिवस डेंगू के लिये गये सैंपल में 22 केस डेंगू पॉजिटिव आए है, जिसमें 14 केस श्रीनगर क्षेत्र के विभिन्न मौहल्लों के है।