शिक्षा में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है डीडी पब्लिक स्कूल,

लवीशा सिंह
देहरादून (उत्तराखण्ड) प्रसि़द्ध शिक्षा नगरी देहरादून के गढ़ी कैन्ट में स्थित डीडी पब्लिक स्कूल शिक्षा में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 2014 से लेकर अब तक शिक्षा में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 9 वर्षो में स्कूल इस पिछड़े क्षेत्र के अलग-अलग गांवों तथा शहरों के बच्चों को शिक्षा देकर उनका भविष्य उज्जवल किया है। इस शिक्षण संस्थान की नींव 12 मार्च 2014 को डीडी कॉलेज ग्रुप के चैयरमैन जितेन्द्र सिंह के द्वारा रखी गई। आज यही नींव अपने अच्छे और उच्च शिक्षण से मील का पत्थर साबित हो रही है। यहां नर्सरी से आठवीं कक्षा के सभी बच्चों का शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक विकास, मानसिक विकास और अच्छे आचरण व संस्कारों का भी ज्ञान दिया जाता है।


देहरादून मुख्यालय गढ़ी कैन्ट में स्थित डीडी पब्लिक स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान रखता है। डीडी पब्लिक स्कूल शिक्षा जिसमें आसपास के क्षेत्रों से लगभग 550 छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। स्कूल में लगभग 25 टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ कार्यरत है। भवन में लगभग 32 कमरे तथा एक बड़ा हाल है। कमरों में छात्रों के बैठने के लिए डेस्क व कुर्सियों का विशेष प्रबंध है।

स्कूल की लाइब्रेरी में शैक्षणिक पुस्तकों के अलावा अन्य सभी प्रकार के भिन्न-भिन्न विषयों की सैकडों पुस्तकें हैं। लाइब्रेरी में छात्रों के साथ-साथ अध्यापक भी इन पुस्तकों से लाभ उठाते हैं। छात्रों के लिए विद्यालय में आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित प्रयोगशालाएं हैं, जिसमें छात्रों को उनके विषयों से संबंधित प्रैक्टिकल करवाए जाते हैं। इसके अलावा 30 कम्प्यूटरों से लैस एक कम्प्यूटर लैब भी है, जिसमें आईटी के छात्रों को कम्प्यूटर विषय पढ़ाया जाता है। स्कूल में पांच स्मार्ट क्लास रूम हैं, जिनमें एलसीडी व प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है। स्कूल में अनुभवी व प्रशिक्षित स्टाफ है, जिसके चलते स्कूल का रिजल्ट लगभग शत प्रतिशत रहता है, जिस कारण डीडी पब्लिक स्कूल का विशेष महत्त्व है। डीडी पब्लिक स्कूल में स्थानीय तथा दूरदराज के छात्र पढ़ने के लिए आते हैं!


अन्य गतिविधियांः-
डीडी पब्लिक स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम गतिविधियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। स्कूल में विभिन्न अवसरों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाते हैं, जिससे छात्रों को अपनी छिपी हुई प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिलता है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यालय के छात्रों ने अनेकों पुरस्कार प्राप्त किए हैं। खेल प्रतियोगिताओं में भी डीडी पब्लिक स्कूल के छात्र आगे रहते हैं।


परिवहन व्यवस्थाः-

स्थानीय तथा दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के लिए विशेष परिवहन व्यवस्था है। स्कूल की दो बसें तथा अन्य कई छोटे वाहन छात्रों को स्कूल लाने व ले जाने के लिए हैं।
स्कूल में ईको क्लब है। इनके द्वारा समय-समय पर शिविर लगाए जाते हैं, जिसमें गांव-गांव जाकर लोगों की सेवा भी करते हैं।


सर्वश्रेष्ठ परीक्षा परिणामः-
स्कूल के प्रशिक्षित व अनुभवी अध्यापकों की लगन व मेहनत से स्कूल का वार्षिक परीक्षा परिणाम लगभग शत- प्रतिशत रहता है। यही नहीं, डीडी पब्लिक स्कूल के छात्र शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में भी अपना लोहा मनवा चुके हैं।


स्कूल के अन्य मेधावी छात्रः-
डीडी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने चिल्ड्रन साइंस प्रतियोगिता व अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यालय का गौरव बढाया।ं प्रिंसीपल के अनुसार स्कूल बच्चों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


बच्चों की सुरक्षा
प्रिसिपल विनिता तोमर ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा नजर में रखते हुए स्कूल कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रिसिपल सहित कई अध्यापकों को मानव संसाधन और बाल विकास विभाग भारत सरकार की तरफ से सम्मान दिया जा चुका है।


योग्य और निपुण शिक्षक
स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन जितेन्द्र सिंह के दिशा निर्देशों में स्कूल दिन प्रतिदिन उन्नति की बुलंदियों को छू रहा है। चेयरमैन जितेन्द्र सिंह ने बताया कि स्कूल में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा बच्चों को शिक्षा दी जाती है। बच्चों को और अच्छी शिक्षा के लिए योग्य और निपुण अध्यापकों का चयन किया गया है। हर वर्ष स्कूल के बच्चे मेरिट में भी आते हैं जो कि अपने क्षेत्र में एक रिकार्ड भी कायम करती है।यहां पर शिक्षा के साथ-साथ स्पोकिन और खेलों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।


खेल शिक्षा में नियमित ऑन-फील्ड गतिविधिया-ं इनडोर और आउटडोर खेल
नियमित ऑन-फील्ड गतिविधियाँ करायी जाती है,इनडोर और आउटडोर खेल का आनंद लेने पर जोर दिया जाता है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है और एक निश्चित खेल में विशेषज्ञता हासिल करने का फैसला करता है, प्रतियोगिताओं और टूर्नामेंटों में प्रतिभाग कराकर प्रतिभा को निखारा जाता है। डीडी पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए विभिन्न खेल विधाओं में टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता हैं। छात्रों को बास्केटबॉल से लेकर शतरंज जैसे व्यक्तिगत खेल तक, क्रिकेट जैसे आउटडोर गेम से लेकर बास्केटबॉल जैसे इनडोर गेम और एथलेटिक्स, फुटबॉल, हॉकी, क्रिकेट, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, शतरंज, थ्रो बॉल आदि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्कूल ने बुनियादी ढांचा तैयार किया है जो छात्रों को थ्रो बॉल जैसे टीम गेम से लेकर विभिन्न प्रकार के खेल कराये जाते है और स्कूल के बाहर ट्रैकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और पर्वतारोहण जैसे बड़ी संख्या में साहसिक खेलों के लिए भी व्यापक व्यवस्था की जा रही है। खेल प्रतियोगिता आयोजित करके डीडी पब्लिक स्कूल योग्य खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी करता है।


बच्चे का सर्वांगीण विकास
बच्चे के प्रदर्शन और रुचियों के बारे में नियमित रूप से अपडेट रखना शिक्षक का कर्तव्य है। अन्य शैक्षणिक विषयों की तरह, इन अपडेट को अभिभावक-शिक्षक बैठकों के दौरान माता-पिता के साथ साझा किया जाता है। स्कूल और माता-पिता दोनों को शामिल करके बच्चे का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जाता है।