राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग में अध्ययनरत छात्र कुणाल ने श्रीनगर कोतवाली के एक सिपाही को ब्लड रक्तदान कर मानवता का फर्ज निभाया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड में छात्रों को उच्च शिक्षा के साथ मानवता का भी पाठ पढ़ाया जाता है इसका परिचय बी टेक सिविल इंजीनियरिंग के द्वितीय वर्ष के छात्र कुणाल ने गुरुवार को दिया।
श्रीनगर कोतवाली में कार्यरत एक सिपाही को तबियत ख़राब होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया था। इस बीच उन्हने रक्त की कमी होने लगी। परन्तु ब्लड ग्रुप ए निगेटिव होने के चलते रक्त मिलने में समस्या आ रही थी। इस मामले में कोतवाली श्रीनगर में सब इंस्पेक्टर पद कार्यरत संतोष पैथवाल एनआईटी प्रशासन से सम्पर्क किया और खून की जरूरत बताते हुए मदद मांगी। एनआईटी प्रशासन ने तुरंत छात्रों,
कर्मचारियों और संकाय सदस्यों से संपर्क किया और रक्तदान की अपील की। संयोगवश बी टेक सिविल इंजीनियरिंग में अध्ययनरत द्वितीय वर्ष के छात्र कुणाल का ब्लड ग्रुप भी ए निगेटिव है और जब उसको पता चला तो वह सहर्ष रक्तदान के लिए तैयार हो गया और अस्पताल पहुंचकर रक्तदान करके मानवता का फर्ज निभाया।
प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, निदेशक राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड ने छात्र कुणाल का हाल चाल पूँछा और सिपाही के जल्दी स्वस्थ होने की कामना की।