पुस्तकालयों को किसी देश या समाज की सामूहिक चेतना और  बुद्धि का प्रतीक माना गया है – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 


राष्ट्रपति ने ज्ञान के पावरहाउस के रूप में भारत की यात्रा को प्रदर्शित करते हुए  पुस्तकालय महोत्सव का उद्घाटन किया

पुस्‍तकालय महोत्‍सव भारत को विश्‍व की ज्ञान महाशक्ति बनाने के लक्ष्‍य की दिशा में एक कदम है-  अर्जुन राम मेघवाल

सरकार देश के हर कोने तक पहुंचने और पुस्तकालय विकास के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और पढ़ने की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है- मीनाक्षी लेखी

संस्कृति मंत्रालय ने बिब्लियोग्राफी ऑन डिमांड (बीओडी) सेवा का भी शुभारंभ किया, जो समयबद्ध और परिवर्तनकारी हस्तक्षेप है जो भारत में अनुसंधान परिदृश्य को बढ़ाने का वादा करता है

नई दिल्ली- भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने  नई दिल्ली में अनोखे ‘पुस्तकालय महोत्सव’ का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा पुस्तकालयों के विकास और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और पढ़ने की संस्कृति को विकसित करने के उद्देश्य से किया गया है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि पुस्तकालयों का विकास समाज और संस्कृति के विकास से जुड़ा हुआ है। यह सभ्यताओं की प्रगति का पैमाना भी है। उन्होंने कहा कि इतिहास ऐसे संदर्भों से भरा पड़ा है जिसमें आक्रमणकारियों ने पुस्तकालयों को नष्ट करना आवश्यक समझा। इससे पता चलता है कि पुस्तकालयों को किसी देश या समाज की सामूहिक चेतना और बुद्धि का प्रतीक माना गया है। उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में ऐसी घटनाएं नहीं होती हैं लेकिन दुर्लभ पांडुलिपियों और पुस्तकों के गायब होने की घटनाएं घट रही हैं। उन्होंने कहा कि दुर्लभ पुस्तकों और पांडुलिपियों को वापस लाने के प्रयास किए जा सकते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि पुस्तकालय सभ्यताओं के बीच सेतु का काम करते हैं। प्राचीन और मध्यकाल में कई देशों के लोग भारत से पुस्तकें ले जाते थे, उनका अनुवाद करते थे और ज्ञान प्राप्त करते थे। ऐसे प्रयासों के केंद्र में यह विचार है कि किताबें और पुस्तकालय मानवता की साझी विरासत हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि एक छोटी सी किताब विश्व इतिहास की दिशा बदलने की क्षमता रखती है। उन्होंने गांधीजी की आत्मकथा का जिक्र किया, जहां उन्होंने जॉन रस्किन की किताब ‘अनटू दिस लास्ट’ के उनके जीवन पर बड़े सकारात्मक प्रभाव का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि किताबों में धरती की सुगंध और आकाश की विशालता समाहित होती है।

 

संस्कृति और कानून एवं न्याय राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी और संस्कृति सचिव श्री गोविंद मोहन भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि पुस्तकालय महोत्सव 21वीं सदी में भारत को विश्‍व की ज्ञान महाशक्ति बनाने के लक्ष्‍य की दिशा में एक कदम है।

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने पुस्तकालय विकास के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए देश के हर कोने तक पहुंचने और पढ़ने की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की चर्चा की।

उन्होंने आगे कहा, “‘पुस्तकालय महोत्सव 2023’ इस मिशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, समावेशिता को बढ़ावा देता है और सभी नागरिकों के लिए जानकारी तक पहुंच सुनिश्चित करता है। उन्‍होंने कहा कि ज्ञान की विविधता और पढ़ने की आदतों को प्रोत्‍साहित करने के द्वारा यह महोत्‍सव देश भर में सीखने और प्रेरणादायक प्रगति के लिए एक अधिक जागरूक और सशक्‍त समाज का मार्ग प्रशस्‍त करता है

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव, सुश्री मुग्धा सिन्हा के अनुसार, “महोत्सव का उद्देश्य पुस्तकालयों के आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण पर एक संवाद शुरू करना और भारत में पढ़ने की संस्कृति के पुनरुत्थान को प्रज्‍ज्वलित करना है। कार्य-उन्मुख नीतियों की सिफारिश को आगे बढ़ाकर, महोत्सव गांव और सामुदायिक स्तर पर भी मॉडल पुस्तकालय विकसित करना चाहता है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ज्ञान देश के हर कोने तक पहुंचे।

भारत के पुस्तकालय महोत्सव 2023 के पहले दिन कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर देखे गए, जो देश में ज्ञान और पुस्तकालयों की उन्नति पर केंद्रित थे। रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के 250वें वर्ष के जश्न की शुरुआत एक विशेष अवसर के रूप में हुई, जहाँ लाइब्रेरी के अमूल्य योगदान और प्रभावशाली विरासत को याद किया गया।

कार्यक्रम के दौरान, आरआरआरएल आधुनिकीकरण के वर्चुअल ग्राउंडब्रेकिंग समारोह और रामपुर रज़ा मिस्ट्री (सैसी लाइब्रेरी थ्रिलर सीरीज़) की रिलीज़ का प्रदर्शन किया गया, जिसमें रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और रोमांचकारी साहित्यिक कार्यों को पेश करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। इसके अतिरिक्त, ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग की दिशा में रामपुर, पटना और टोंक को एकजुट करते हुए पुस्तकालयों के लिए स्वर्ण त्रिभुज के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के माध्यम से एक आवश्यक सहयोग का गठन किया गया।

 

इस दिन  ‘शब्द संग्रहालय का पर्दा उठाना और ई-उद्घाटन’ भी शामिल था, जो लिखित ज्ञान के इतिहास और विकास को समझने के लिए डिज़ाइन किया गया एक इंटरैक्टिव मंच है।

देश भर में असाधारण पुस्तकालयों को पहचानने और स्वीकार करने के लिए, राष्ट्रीय पुस्तकालय रैंकिंग प्रारूप पेश किया गया था। पुस्तकालयों की निर्देशिका (खंड I), जिसका उद्देश्य पाठकों को प्रोत्साहित करना और पूरे भारत में विभिन्न पुस्तकालयों की यात्रा को बढ़ावा देना है, को भी उत्सव के पहले दिन लॉन्च किया गया था। इसके अलावा, पाठकों की सुविधा बढ़ाने के लिए, बिब्लियो-ऑन-डिमांड सेवा शुरू की गई, जो किसी भी वांछित पुस्तक तक जल्द पहुंच प्रदान करती है।

पहले दिन का समापन दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी के आधुनिकीकरण के वर्चुअल ग्राउंडब्रेकिंग समारोह के साथ हुआ, जिसमें उपयोगकर्ता अनुभवों को बेहतर बनाने और दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी के आधुनिकीकरण के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गई। ये विकास अपने नागरिकों को ज्ञान और सूचना के साथ सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने के साथ-साथ पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत के अटूट समर्पण के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

समारोह के दूसरे दिन समापन समारोह में भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन में दुनिया भर के प्रतिष्ठित पुस्तकालयों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे भारत में पुस्तकालय आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण पर चर्चा को प्रोत्साहन मिलेगा।

‘पुस्तकालय महोत्सव 2023’ एक उल्लेखनीय प्रयास है जो विद्या और ज्ञान के स्तंभ के रूप में पुस्तकालयों के महत्व पर जोर देता है। पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ पुस्तकालय के बुनियादी ढांचे को मजबूत बना कर, भारत ज्ञान और बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।