जिलाधिकारी पौड़ी के निर्देशन पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग द्वारा नीलकंठ कावड़ यात्रा में दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के निर्देशन पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग पौड़ी द्वारा नीलकंठ कावड़ यात्रा में जानकी पुल से मौनी गुफा तक स्थित दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिला पूर्ति अधिकारी के. एस. कोहली ने बताया कि कावड़ यात्रा शुरू होने से पूर्व से ही पूरे नीलकंठ कावड़ यात्रा मार्ग और नीलकंठ मंदिर क्षेत्र में विभाग के एक क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, 05 पूर्ति निरीक्षक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व 02 वरिष्ट निरीक्षक बाट माप की तैनाती की गई है। जिनके द्वारा पूरे कांवड़ क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण का कार्य किया जा रहा है।
जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि ओवर रेटिंग करने पर 06 दुकानदारों का चालान किया गया तथा होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, लॉज में अभी तक घरेलू गैस का व्यावसायिक प्रयोग करने वाले दुकानदारों से 10 गैस सिलेंडरों को जब्त किया गया, जिनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे दुकानदार जिनके द्वारा व्यवसायिक गैस कनेक्शन नहीं लिया गया उनको गैस एजेंसियों के माध्यम से लगभग 30 से 35 कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि किसी भी दुकानदार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडरों का अनाधिकृत रूप से प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो ऐसे दुकानदारों और होटल व्यवसायियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आकस्मिक निरीक्षण में यदि किसी भी दुकान, ढाबा, रेस्टोरेंट, होटल में घरेलू गैस सिलेंडर पाया जाता है और वो इसके कनेक्शन के पेपर दिखाता है तो जिस भी गैस एजेंसी का वो कनेक्शन होगा उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने संबंधित गैस एजेंसी प्रबंधकों को कड़े निर्देश जारी किए कि कावड़ क्षेत्र में व्यवसायिक गैस सिलेंडरों का प्रयार्प्त संख्या में आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। साथ ही नीलकंठ कावड़ यात्रा क्षेत्र में तैनात समस्त क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/पूर्ति निरीक्षकों को कड़े निर्देश दिए कि वे कावड़ यात्रा समाप्ति तक लगातार नियमित रूप से आकस्मिक छापे/निरीक्षण की कार्यवाही की जाए।
निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मोहन लाल वर्मा, पूर्ति निरीक्षक रविंदर कुमार, ज्योति पुंडीर नेगी, राखी, अभिषेक करनवाल, भूपेंद्र बिष्ट उपस्थित रहे।