श्रीनगर मेडिकल कॉलेज से 76 डॉक्टर प्रदेश के अस्पतालों को मिलेगे

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज से 76 डॉक्टर प्रदेश के अस्पतालों को मिलेगे

डॉक्टरों को प्रदेश के पीएचसी और सीएचसी में मिलेगी तैनाती

चारधाम यात्रा काल में डॉक्टरों के पहुंचने से बढ़ेगी चिकित्सा सुविधा

पर्वतीय क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी होगी दूर दैनिक विराट न्यूज चैनल गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल श्रीनगर गढ़वाल – श्रीनगर मेडिकल कॉलेज से प्रशिक्षित एमबीबीएस डॉक्टरों की एक साल की जूनियर डॉक्टर के रूप में सेवा पूरी होने के बाद प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 76 डॉक्टर मिलेगी। जो चारधाम यात्रा पड़ावों के अस्पतालों एवं प्रदेश दुर्गम क्षेत्र के अस्पतालों में तैनात होगे। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज से बॉडधारी 76 डॉक्टरों को मेडिकल कॉलेज प्रशासन से चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक को सूची भेज दी है। जहां से डॉक्टरों को विभिन्न अस्पतालों के लिए तैनाती मिलेगी।
राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर से प्रदेश के लिए लगातार डॉक्टर तैयार कर रहा है। मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने के बाद एक साल की इंटर्नशिप तथा एक साल तक जूनियर डॉक्टर की सेवा देने के बाद प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में तैनात किया जाता है। मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस बेच 2016 के 76 डॉक्टरों की सूची मेडिकल कॉलेज प्रशासन से चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के लिए भेज दी है। जिससे प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में डॉक्टर मिलने से लोगों को चिकित्सा सेवा का लाभ मिलेगा। यहीं नहीं चारधाम यात्रा के मुख्य पड़ाव वाले जिले टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग जिलों के अस्पतालों में डॉक्टर मिलने से चारधाम यात्रा के दौरान चिकित्सा सेवा सृदृढ़ हो पायेगी, जबकि पर्वतीय क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से 76 डॉक्टरों को प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में तैनाती करने हेतु सूची चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण को प्रेषित कर दी है। जहां से डॉक्टरों को अस्पताल आंबटन होगे।
प्रदेश में चिकित्सा सेवा को दुरस्त करने के लिए लगातार उत्तराखंड सरकार प्रयास कर रही है। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों से प्रशिक्षित डॉक्टरों को प्रदेश के सीएचसी और पीएचसी में तैनात कर पर्वतीय क्षेत्रों में डॉक्टरों की तैनाती व चिकित्सकीय उपकरण देकर चिकित्सा सेवा को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। यहीं नहीं चारधाम यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग से जुड़े अस्पतालों में डॉक्टर तैनात होने से तीर्थ यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सेवा मिलेगी।डॉ.धन सिंह रावत, चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री, उत्तराखंड सरकार।