भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा द्वारा फरासू और कलियासौड़ में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया जिसमें 124 लोगों का स्वास्थ्य चेकअप हुआ।

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल – मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य समेत श्रीनगर भारतीय जनता युवा मोर्चा श्रीनगर द्वारा फरासू एवं कलियासौड़ में सामाजिक सेवा सप्ताह के तहत मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने शिविर में पहुंचे ग्रामीणों का स्वास्थ्य चेकअप कर नि:शुल्क दवा वितरित की गई। इसके साथ ही बीमारियों से बचने तथा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की सलाह ग्रामीणों को दी गई। कैंप में लगभग 124 से अधिक मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया।
कलियासौड़ में आयोजित कैंप का शुभारंभ भाजपा मंडल अध्यक्ष जितेन्द्र धिरवाण, भाजपा उपाध्यक्ष जीतेन्द्र रावत, कार्यकारिणी सदस्य वासुदेव कंडारी, भाजयुमो मंडल अध्यक्ष पंकज रावत ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा कि सामाजिक सेवा सप्ताह के तहत गांव-गांव में स्वास्थ्य कैंप आयोजित किये जा रहे है। समाजिक सेवा सप्ताह के तहत चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए प्रतिभाग किया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत के नेतृत्व में पहुंचे डॉक्टरों की टीम द्वारा ग्रामीणों का स्वास्थ्य चेकअप कर दवाईयां दी। इस दौरान ग्रामीणों का शुगर टेस्ट व बीपी भी नापा गया। शिविर में मरीज हाइपरटेंशन, डायबिटीज, डायरिया और श्वास संबंधी और विटामिन डी और सी की कमी संबंधी रोगी पाये गये। जबकि कुछ बच्चे बुखार से पीड़ित पाये गये। जिन्हें मौके पर डॉक्टरों द्वारा दवा दी गई। जबकि अन्य जांचों के लिए बेस चिकित्सालय में पहुंचने की सलाह दी गई। डॉक्टरों की टीम में डॉ. सुमित कुमार सिंह, डॉ. करिश्मा गढ़वाल, डॉ. वरूण पुरी ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य चेकअप कर शुगर एवं बीपी को सही रखने के तौर-तरीके बताये। वहीं आरकेएसके काउंसलर मनमोहन सिंह ने बच्चों की काउसिलिंग कर पोषण, बाल्यावस्था में शारीरिक बदलाव, नशा उन्मूलन सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिये। भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष पंकज रावत ने कैंप में पहुंचने पर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों का आभार प्रकट किया। इस मौके पर अमित जुगरान, सोनू चमोली, विजय बहुगुणा, राजेन्द्र नेगी, नगमा तोफिक, सुशीला देवी, मुन्नी देवी, पार्वती देवी, विनीता देवी, कमला देवी आदि मौजूद थे।


स्वास्थ्य शिविर में पीढ़ी दर पीढ़ी की महिलाएं पहुंची-
कलियासौड़ में स्वास्थ्य शिविर में कम्युनिटी मेडिसिन के डॉक्टरों ने चार ऐसी महिलाओं का इलाज किया, जो पीढ़ी दर पीढ़ी की गवाह थी। जिसमें बूढ़ी दादी, दादी, मम्मी और बेटी और उसके बच्चे पहुंचे थे। जिसमें बूढ़ी दादी में तीव्र श्वसन संक्रमण (एआरआई), दादी में बीपी, मम्मी में शुगर और बेटी में थायराइड तथा बच्चों में डायरिया की शिकायत मिली। जिस पर डॉक्टरों ने बच्चों एवं महिलाओं को दवा एवं जरूरी सलाह दी गई। जबकि अन्य महिलाओं को जांच के लिए बेस चिकित्सालय आने की सलाह दी। यह महिलाएं नेपाली मूल की है। जो कलियासौड़ में विभिन्न कार्यो हेतु निवासरत हैं।