गौसेवा संवर्घन समिति श्रीनगर के द्वारा 9 अप्रैल को धूमधाम से मनाया जाएगा प्रथम स्थापना दिवस “चलो करें हम तीर्थ वंदना, अवसर बड़ा महान है। जहां जीव को मिले शांति, वही तीर्थ स्थान है।

गबर सिंह भंडारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल – गौसेवा संवर्धन समिति श्रीनगर का प्रथम स्थापना दिवस आगामी 9 अप्रैल 2023 को सराफ धर्मशाला अपर बाजार श्रीनगर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा।
अब समय आ गया है स्वर्णिम एवं गौरवशाली पलो को यादगार बनाने का,भरपूर प्रसंता एवं उल्लास के साथ मनाने का गत कई वर्षों से गोसेवा संवर्धन समिति बेसहारा एवं बेजुबान प्राणी मात्र को आश्रय प्रदान करने आवारा गोवंश की निस्वार्थ भाव से गौसेवा में जुटी है आवारा घुमत गाय, पहाड़ से गिरकर तथा चौपाया वाहनों से चोटिल होती है तो सूचना मिलते ही गौसेवा संवर्धन समिति से जुड़े गौ सेवक बिना समय गवाएं अपने संसाधनों के माध्यम से दवाई पट्टी स्ट्रेचर लेकर उस स्थान पर पहुंचते हैं तथा चोटिल गाय माता की दवा पट्टी करके बेहतर उपचार करवाने में आगे रहते हैं अगर ज्यादा गंभीर स्थिति है तो वह पशु डॉक्टर व पशु फार्मेसिस्ट को बुलाकर चिकित्सा कराते हैं।
गौसेवा संवर्धन समिति के अध्यक्ष अनुज जोशी, उपाध्यक्ष आनंद सिंह भंडारी, कोषाध्यक्ष सूर्य प्रकाश नौटियाल, सचिव हिमांशु बहुगुणा, मिडिया प्रभारी राजेंद्र प्रसाद बड़थ्वाल, विधिक सलाहकार पंकज बहुगुणा ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि गौशाला बाड़े का विस्तारीकरण होना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में जगह हो सके। अनादिकाल से मानव जाति गौमाता की सेवा कर अपने जीवन को सुखी, समृद्ध, निरोग, ऐश्वर्यवान, एवं सौभाग्यशाली बनाती है। गौमाता की सेवा करने से मनुष्य जिस पुण्य को पाता है वही पुण्य बुद्धिमान पुरुष गौमाता को घास, पशु आहार, रोटी खिला कर प्राप्त करता है गौमाता के गौमूत्र पंचगव्य के सेवन करने से मनुष्य के समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। गौसेवा एक बहुत पुण्य का काम है इससे वरदान और धन दोनों की प्राप्ति होती है गौमाता के हर अंग में देवताओं का वास है इसलिए इसे गौमाता कहा जाता है। इस स्वर्णिम समारोह में हमारे उल्लास को बढ़ाने के लिए हमारे बीच मुख्य अतिथि के रूप में श्रीनगर के विधायक विकास पुरुष डॉक्टर धन सिंह रावत कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार, गौ सेवा संवर्धन समिति के कार्यक्रम की अध्यक्षता हेतु राजेंद्र प्रसाद अणथ्वाल अध्यक्ष गौ सेवा आयोग उत्तराखंड सरकार को आमंत्रित किया गया है। विशिष्ट अतिथि विनोद कंडारी विधायक देवप्रयाग विधानसभा कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।
गौसेवा संवर्धन समिति के मीडिया प्रभारी राजेंद्र प्रसाद बड़थ्वाल ने ने कहा कि पशु विभाग के साथ मिलकर गौवंश पर फैलने वाली लंपी बीमारी के अट्ठारह सौ इंजेक्शन श्रीनगर के डांग,ऐठाणा, चौरास, बिल्लकेदार, श्रीकोट,स्वीत उफल्डा, पराग,धारी,कल्यासौड़ और आसपास के क्षेत्रों के पशुओं पर इंजेक्शन लगाएं जिससे कि बीमारी क्षेत्र में न फैल पाए। गौसेवा संवर्धन समिति के सदस्यों ने सभी महान विभूतियों ख्यातिनाम हस्तियों से आग्रह किया है कि गौसेवा संवर्धन समिति के प्रथम स्थापना दिवस समारोह में अपनी स्नेहपूर्ण उपस्थिति देकर गौसेवा के इस पुण्य कार्य में अपनी सहभागिता निभाएं।