हेमंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिरला परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर का समापन

 गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल – हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि के बिड़ला परिसर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर रंगारंग कार्यक्रमों के साथ समापन्न हुआ। इस मौके पर बतौर मुख्य अथिति गढ़वाल विवि के कुलसचिव प्रो. एमएस पंवार ने कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी भूमिका होती है। छात्र जीवन वह भी एनएसएस और एनसीसी से जुड़े विद्यार्थियों की समाज के प्रति जिम्मेदारी और जवाबदेही ज्यादा रहती है इसलिए इस प्रकार के शिविर अनुशासन में जीना और अपने कर्तव्यों का बोध कराते हैं। इस मौके पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. महावीर नेगी ने कहा कि समाज सेवा से ही जीवन की भावना में परिवर्तन आता है। छात्रों के विकास के लिए ऐसी गतिविधियां आवश्यक है।

पूर्व समन्वयक प्रो. ओके बेलवाल ने कहा कि विषम परिस्थितियों में कैंप करवाना एक उपलब्धि है। उन्होने कहा कि छात्रों ने जो इन सात दिनों में सीखा है उन्हें अपने जीवन में उतारने को कहा। इस मौके पर स्वंयसेवियों ने देशभक्ति गाने और महिला सशक्तिकरण (बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ) पर आधारित नुक्कड़ नाटक किया। इस मौके पर शिविर में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर उदित कुमार को उत्तम शिविरार्थी के रूप में श्रीदेवी सुमन आवार्ड और रीतिका भंडारी को नागेंद्र दत्त सकलानी अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं प्रत्युष सैनी और अदिति देवशाली को सर्वश्रेष्ठ शिविरार्थी, सोनू कुमार और इशिता श्रेष्ठ शिविरार्थी, अनुष्का नेगी को सर्वश्रेष्ठ दल नायक, अभय कुमार सिंह को सेनाध्यक्ष और राखी को उत्कृष्ट स्वयंसेवक, स्पर्श तोमर को हंसमुख शिविरार्थी, बेस्ट एसपीओ प्रो. लक्ष्मण कंडारी को सम्मानित किया गया।